×

हर शाम घर में जलाएं तुलसी के पास दीपक, इन खास दिन नहीं तोड़ें पत्तियां

Newstrack
Published on: 28 Jan 2016 9:21 AM GMT
हर शाम घर में जलाएं तुलसी के पास दीपक, इन खास दिन नहीं तोड़ें पत्तियां
X

लखनऊ. तुलसी के पौधे को घर में लगाना प्राचीन काल से ही शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में रोज सुबह तुलसी को जल चढ़ाया जाता है, वहां कभी पैसों की कमी नहीं होती है। साथ ही पॉजीटिव एनर्जी भी आती है। शास्त्रों में भी तुलसी को पूजनीय, पवित्र और देवी तुल्य माना गया है, इसलिए घर में तुलसी लगाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

* हर शाम जलाएं तुलसी के पास दीपक

अगर घर में तुलसी का पौधा लगा है तो उसकी सुबह-शाम दोनों समय पूजा करना जरूरी है। शाम के वक्त तुलसी के पास दीपक भी जलाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जो लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक लगाते हैं, उनके घर में महालक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। साथ ही घर के वास्तु दोष भी दूर हो जाते हैं।

* कुछ खास दिन नहीं तोड़ने चाहिए पत्ते

शास्त्रों के अनुसार, तुलसी के पत्ते कुछ खास दिनों में नहीं तोड़ने चाहिए। ये दिन हैं एकादशी, रविवार और सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण। इन दिनों में और रात के समय तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना अशुभ माना जाता है। अगर तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल न हो, तो उन्हें कभी नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसा करने पर दोष लगता है।

*इन पूजन में नहीं इस्तेमाल होते तुलसी के पत्ते

शिवलिंग और गणेश पूजन में तुलसी का इस्तेमाल करना वर्जित है। इसके लिए पुराणों में दो कथा बताई गई हैं। पहली कथा के मुताबिक, भगवान शिव ने तुलसी के पति और दैत्यों के राजा शंखचूड़ का वध किया था, जिसके फलस्वरूप न तो शिव पूजन में तुलसी काम में लेते है और न ही शंख से शिवलिंग पर जल चढ़ाते है। वहीं, दूसरी कथा कहती है कि एक बार गणेशजी ने तुलसी का विवाह प्रस्ताव ये कह कर ठुकरा दिया था कि वो ब्रह्मचारी हैं। ये सुनकर तुलसी ने नाराज होकर उन्हें दो विवाह का श्राप दे दिया था। इसके बाद गणेश जी ने भी तुलसी को एक राक्षस से विवाह का श्राप दे दिया। इसलिए गणेश पूजन में भी तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

*सूखा पौधा हटाने के तुरंत बाद लगाएं दूसरा पौधा

एक पौधा सूख जाने के बाद तुरंत ही दूसरा तुलसी का पौधा लगा लेना चाहिए। सूखा हुआ तुलसी का पौधा घर में होने से धन की हानि होती है। इसी वजह से घर में हमेशा पूरी तरह स्वस्थ तुलसी का पौधा ही लगाया जाना चाहिए।

*नहीं लगती है बुरी नजर

तुलसी का पौधा घर में लगा होने से परिवार के किसी भी सदस्य को बुरी नजर नहीं लगती है। वहीं, अगर घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसे किसी पवित्र नदी, तालाब या कुएं में प्रवाहित कर देना चाहिए। तुलसी का सूखा पौधा घर में रखना अशुभ माना जाता है।

*तुलसी के पत्ते नहीं चबाने चाहिए

तुलसी के पत्तों का सेवन करते समय ध्यान रखना चाहिए कि इन पत्तों को चबाने की बजाए निगल लेना चाहिए। इससे कई रोगों में भी फायदा होता है। इसके पत्तों में पारा धातु के तत्व भी मौजूद रहते हैं, जो चबाने के दौरान दांतों पर लग जाते हैं। ये तत्व दांतों के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story