×

इस दिन है हर्षोल्लास की होली, जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

suman
Published on: 10 March 2019 11:22 AM GMT
इस दिन है हर्षोल्लास की होली, जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त
X
होली विशेष- रंग सिर्फ रंगते नहीं, जीवन को संदेश भी देते हैं

जयपुर:होली 20 मार्च को है। होली प्रमुख त्योहारों में से एक है। होली का पर्व फाल्गुन मास पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। होली से एक दिन पहले होलिका दहन होता है, जिसे बुरी आत्माओं के जलने के रूप में देखा जाता है, फिर इसके अगले दिन रंगों की होली आती है, जिसे हम जश्न के रूप में मनाते हैं। होली के दिन सभी लोग गले-शिकवे भूलकर एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं देते हैं।

होली 2019 मुहूर्त :होलिका दहन : 20 मार्च 2019, 2019 होलिका दहन शुभ मुहूर्त 20:52 से 24:30 बजे तक, होली रंग शुभ मुहूर्त : 21 मार्च 2019, प्रातः 4 बजे से 8 बजे तक,उसके बाद : 11 बजे से 3:50। मुहूर्त की बात करें तो यह सूर्यास्त से पहले होलिका दहन के अलाव करने के लिए अत्यधिक निषिद्ध है क्योंकि यह वास्तव में जीवन में बहुत दुर्भाग्य लाने का कारण नहीं हो सकता है। इसे सूर्यास्त के बाद ही पूर्णिमा तीथि पर एक विशेष समय पर किया जाना चाहिए। होलिका दहन का अनुष्ठान करने के लिए एक अच्छा मुहूर्त चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। आदर्श रूप से यह प्रदोष काल पर किया जाना चाहिए जब रात और दिन एक दूसरे से मिलते हैं। भद्रा तीर्थ तक होलिका दहन की रस्म करना निषिद्ध है। इसके अलावा, भारत में पूरे राज्य में एक ही समय के लिए सटीक समय बदलता रहता है।

आम चुनाव से ठीक पहले जानें कैसे बनवाएं वोटर आईडी?

कथा होलिका दहन के दिन, एक विशेष प्रकार की पूजा की जाती है ताकि बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों को स्वास्थ्य के लिए अच्छा रखा जा सके और उन्हें सभी प्रकार की बुराइयों से दूर रखा जा सके। होलिका दहन का उत्सव होलिका के स्मरण में किया जाता है। भक्त प्रह्लाद के पिता हिरण्यकश्यप अपने बेटे से बहुत नफरत करते थे इसी वजह से अपने दानव भाई की इच्छा को पूरा करने के प्रयास में बहन होलिका ने अग्नि में बैठकर प्रह्लाद को जलाने की कोशिश की क्योंकि वह भगवान विष्णु की पूजा करता था, न कि उसके भाई की। चूँकि उसके पास अग्नि से प्रभावित न होने का आशीर्वाद था इसलिए वह प्रहलाद के साथ अग्नि में बैठ गई। लेकिन, प्रहलाद की महान भक्ति के कारण, वह बच गया और होलिका जल गई। होली के दिन लोग एक-दूसरे पर रंगों की बौछार करके आनंद लेते हैं और रंग उत्सव मनाते हैं। साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरह से और अलग-अलग नामों से होली मनाई जाती है।

suman

suman

Next Story