×

2022 Grand Vitara Review: शानदार इंटीरियर डिजाइन वाले कार का कैसा है लुक और परफॉर्मेंस

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara: कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की नई एक्सयूवी New Maruti Suzuki Grand Vitara बाजार में Hyundai और KIA जैसी कंपनियों को टक्कर देगी।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 15 Aug 2022 9:13 AM GMT
2022 Maruti Suzuki Grand Vitara
X

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara (Image Credit : Social Media)

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara Review: इसमें कोई शक नहीं है कि भारतीय बाजार में Hyundai Creta, Kia Seltos, VW Taigun, Skoda Kushaq, और MG Astor के प्रतिद्वंदी न होने के कारण मारुति सुजुकी बुरी तरह से गायब थी। लेकिन यह सब जल्द ही बदल जाएगा जब कंपनी ग्रैंड विटारा लॉन्च करेगी। लेकिन वाणिज्यिक लॉन्च होने से पहले, मारुति सुजुकी ने हमें ग्रैंड विटारा की एक त्वरित छाप प्राप्त करने के लिए अपनी परीक्षण सुविधा में आमंत्रित किया। कोई गलती न करें, हम जल्द ही एसयूवी को बड़े पैमाने पर चलाएंगे, लेकिन यहां एक नियंत्रित परीक्षण सुविधा में यह कैसा महसूस होता है।

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara Exterior Design

Maruti Suzuki Grand Vitara 2022 अपने तेज़ फ्रंट-एंड डिज़ाइन के कारण निश्चित रूप से आक्रामक दिखती है। आकर्षक बड़ी ग्रीन के दोनों और शानदार एलईडी डीआरएल कार को और ज्यादा दमदार लुक देते हैं। कंपनी ने ग्रैंड विटारा के लुक में बोनट पर भी काफी ज्यादा फोकस किया है। हेडलाइंस की यूनिट फ्रंट बंपर के ऊपर बैठती है जिसके कारण यह कार काफी आकर्षक नजर आती है।

प्रोफाइल में भी, डिजाइन आक्रामक दिखता है और फ्लेयर्ड व्हील आर्च और हाई शोल्डर लाइन काफी शानदार लुक देता है। रियर बंपर पर लाइट पैनल अच्छे लगते हैं, लेकिन भारतीय ट्रैफिक की स्थिति में ये थोड़े कमजोर साबित हो सकते हैं। पीछे की तरफ, ग्रैंड विटारा को रैप-अराउंड टेल लाइट्स की बदौलत एक अनोखा लुक दिया गया है। जहां तक ​​आयामों की बात है, ग्रैंड विटारा की लंबाई 4,345 मिमी, चौड़ाई 1,795 मिमी और ऊंचाई 1,645 मिमी है। वहीं, इस कार में 17 इंच के अलॉय व्हील, व्हीलबेस की बात करें तो यह 2,600mm का है।

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara Interior Design

New Maruti Suzuki Grand Vitara का इंटीरियर भी काफी अनोखे ढंग से डिजाइन किया गया है। डैश अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया दिखता है और आपके द्वारा चुने गए प्रकार के आधार पर लकड़ी या चमड़े की ट्रिम मिलती है। इसमें हेड-अप डिस्प्ले भी है और चुनिंदा वेरिएंट में भी हवादार सीटें दी गई हैं। जहां तक ​​इंस्ट्रूमेंट पैनल की बात है, ग्रैंड विटारा को हाइब्रिड वेरिएंट में पूरी तरह से डिजिटल यूनिट और अन्य वेरिएंट में एक साधारण टिन-पॉड एनालॉग कंसोल के साथ पेश किया जाएगा। इसमें इन्फोटेनमेंट सिस्टम के लिए एक 9 इंच का टच स्क्रीन दिया गया है। यह इन्फोटेनमेंट सिस्टम 360-डिग्री कैमरे से फीड बीमिंग के साथ-साथ ऐप्पल और एंड्रॉइड कनेक्टिविटी का समर्थन करता है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा पर कई सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करेगी जिसमें छह एयरबैग शामिल होंगे। कुल मिलाकर, ग्रैंड विटारा केबिन अंदर जाने के लिए एक अच्छी जगह है।

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara Engine

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara 1.5 मजबूत हाइब्रिड वैरिएंट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होता है जिसे एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा जाता है और संयुक्त बिजली उत्पादन 115.56bhp और 122Nm टार्क पर रेट किया जाता है। सिस्टम एक ई-सीवीटी के माध्यम से संचालित होता है जो आगे के पहियों को शक्ति भेजता है। मारुति सुजुकी का यह भी दावा है कि इस कॉन्फ़िगरेशन में ग्रैंड विटारा अविश्वसनीय 27.97kmpl की पेशकश करने में सक्षम है। दूसरा विकल्प ग्रैंड विटारा माइल्ड हाइब्रिड वर्जन है। यहां 1.5-लीटर पेट्रोल मोटर को 103bhp और 136.8Nm का टार्क देने के लिए तैयार किया गया है। वैरिएंट 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक के विकल्प के साथ उपलब्ध होगा। हालाँकि, यदि आप AWD संस्करण चाहते हैं, तो आपको केवल MT के लिए समझौता करना होगा। इन वेरिएंट्स के लिए ईंधन दक्षता का दावा 19.38kmpl के बीच एक सम्मानजनक 21.11kmpl के बीच होवर करता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story