×

एप्पल छात्रों के लिए लाया है कोडिंग शिक्षा का कार्यक्रम

Shivakant Shukla
Published on: 28 Nov 2018 10:13 AM GMT
एप्पल छात्रों के लिए लाया है कोडिंग शिक्षा का कार्यक्रम
X

नई दिल्ली: प्रौद्योगिकी कंपनी एपल ने छात्रों को कोडिंग संबंधी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए दुनियाभर में अपने एप्पल स्टोर्स पर हजारों नि:शुल्क 'आवर ऑफ कोड' सत्र शुरू करने का प्रस्ताव देने जा रहा है।

ये भी पढ़ें— दीपवीर का दूसरा रिसेप्शन आज मुंबई में, शामिल ​हो सकती है ये खास जोड़ी

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी क्यूपरटिनो ने कहा कि ग्राहक एक दिसंबर से 14 दिसंबर तक एप्पल स्टोर्स लोकेशन पर कोडिंग एजुकेशन के लिए 'एव्रीवन केन कोड' प्रोग्राम के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। एप्पल ने कहा कि छठवें साल के लिए वह 'टुडे एट एप्पल' के माध्यम से 'आवर ऑफ कोड' के दैनिक कोडिंग सत्र आयोजित करेगा जिससे लोगों को कई प्रकार की कोडिंग सीखने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें— सोनाक्षी सिन्हा के मैनेजर ने दी जान से मारने की धमकी, लगा धोखाधड़ी का आरोप

एप्पल ने कहा कि 'किड्स आवर' सत्रों से छह से 12 साल के बच्चों को रोबोट्स के साथ कोडिंग करने में मदद मिलेगी, वहीं 12 साल और उससे बड़े स्विफ्ट प्लेग्राउंड, आईपैड का उपयोग करते हुए भी सत्रों में शामिल हो सकते हैं। एप्पल ने सोमवार को ही शिक्षकों को उसके शिक्षण अभियान 'कंप्यूटर साइंस एजुकेशन वीक' में आने के लिए प्रेरित किया। दिसंबर की शुरुआत में होने जा रहे इस सत्र में से-12 छात्रों को कंप्यूटर साइंस तथा कोडिंग सिखाई जाएगी।

ये भी पढ़ें— एमएस धोनी की बेटी करती है तमिल व भोजपुरी में भी बात, ये VIDEO है इसका प्रमाण

एप्पल ने शिक्षकों को 'स्विफ्ट प्लेग्राउंड्स' और अन्य आईपैड एप्स का उपयोग कर बच्चों को पढ़ाने के लिए नई 'आवर ऑफ कोड फेसिलिटेटर गाइड' निर्मित की है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story