×

Gorakhpur News: MMMUT में डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से दिखाया गया विभाजन विभीषिका की व्यथा

MMMUT News: जिसके तहत विभाजन की विभीषिका दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किए गए। विभाजन की विभीषिका की श्रृंखला के अंतर्गत पाकिस्तान के कराची प्रांत से सन 1947 में अपना सर्वस्य छोड़ भारत की पुण्य धरा को अपनाने वाले चेतराम ने अपनी आपबीती लोगों का सुनाया।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 16 Aug 2022 1:18 PM GMT
mmmut news show documentary film in mmmut on the agony of partition
X

MMMTU News

MMMUT News: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर में छात्र क्रियाकलाप परिषद द्वारा 11 अगस्त से 17 अगस्त तक आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। जिसके तहत विभाजन की विभीषिका दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

विभाजन की विभीषिका की श्रृंखला के अंतर्गत पाकिस्तान के कराची प्रांत से सन 1947 में अपना सर्वस्य छोड़ भारत की पुण्य धरा को अपनाने वाले चेतराम ने अपनी आपबीती लोगों का सुनाया।

उन्होंने बताया कि किस तरह पाकिस्तान के कराची प्रांत से अनेक कठिनाइयों का सामना करते हुए वह मुंबई के बंदरगाह तक पहुंचे, और फिर वहां से गुजरात, बाराबंकी, फाफामऊ, सूरत, और कटनी आदि स्थानों पर शरणार्थी शिविरों में बिताए अपने अनुभवों को साझा किया‌।

साथ ही उन्होंने बताया कि किस तरह से उनका गोरखपुर में आगमन हुआ। इस अवसर पर भारत पाकिस्तान के बंटवारे पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री सिनेमा का भी प्रदर्शन किया गया। इस लघु डॉक्यूमेंट्री में भारत पाक विभाजन और उस समय की तत्कालीन विभीषिका में प्राण गंवाने वालें और उनके संघर्षों को दिखाया गया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story