×

ये है रेलवे में चल रही 1.30 लाख पदों पर भर्ती की पूरी डिटेल, जल्द करें आवेदन

इनमें जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पद शामिल हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 31 मार्च 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Shivakant Shukla
Published on: 4 March 2019 10:30 AM GMT
ये है रेलवे में चल रही 1.30 लाख पदों पर भर्ती की पूरी डिटेल, जल्द करें आवेदन
X

लखनऊ: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी में ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट के 35,277 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पद शामिल हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 31 मार्च 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इनमें दो तरह की वैकेंसी है- पहला नॉन टेक्निकल अंडर ग्रेजुएट पोस्ट और दूसरा नॉन टेक्निकल ग्रेजुएट पोस्ट। जिसमें 12वीं पास के लिए (अंडर-ग्रेजुएट) पदों का विवरण इस प्रकार है:

1. नॉन टेक्निकल अंडर ग्रेजुएट पोस्ट का विवरण

कुल पद: 10628 (पदों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट: 4,319

अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट: 760

जूनियर टाइम कीपर: 17

ट्रैंस क्लर्क: 592

कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क: 4,940

ये भी पढ़ें— कुछ ही देर में जारी होगा रेलवे ग्रुप ‘डी’ का रिजल्ट, ये है डिटेल

शैक्षणिक योग्यता (उपरोक्त पद): मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से बारहवीं अथवा समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा: न्यूनतम 18 और अधिकतम 30 वर्ष।

2. नॉन टेक्निकल ग्रेजुएट पोस्ट का विवरण

कुल पद: 24,649 (पदों के अनुसार रिक्तियों का वर्गीकरण)

ट्रैफिक असिस्टेंट: 88

गुड्स गार्ड्स: 5,748

सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क: 5,638

जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट: 3,164

सीनियर टाइम कीपर: 14

कॉमर्शियल अप्रेंटिस: 259

स्टेशन मास्टर: 6,865

शैक्षणिक योग्यता (उपरोक्त पद): मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त हो।

आयु सीमा: न्यूनतम 18 और अधिकतम 33 वर्ष।

आयु संबंधी छूट:

आयु की गणना 01 जुलाई 2019 के आधार पर होगा। अधिकतम आयु में एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें— एयर स्ट्राइक: कांग्रेस वाले सिद्धू साहेब बोले- पेड़ गिराने गए थे ?

चयन प्रक्रिया:

सभी पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी 1 और सीबीटी 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा। स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा।

वहीं जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।

सीबीटी 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो सीबीटी 1 में पास होगा। स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो सीबीटी 2 में पास होगा। स्किल टेस्ट के लिए कुल वैकेंसी के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होंगे। इसके बाद मेरिट के आधार पर सेलेक्शन होगा।

एग्जाम पैटर्न

प्रथम चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस के 40 अंक, मैथमेटिक्स के 30 अंक और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 अंक निर्धारित हैं। प्रथम चरण की सीबीटी में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को द्वितीय चरण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें— जामनगर से मोदी- कुछ लोगों को सेना की कार्रवाई पर भरोसा नहीं है

महत्वपूर्ण जानकारी

1. दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए समय सीमा 120 मिनट होगी।

2. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और इस दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी। प्रश्न का गलत जवाब होने पर एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

3. क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।

4. कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड पूरा करना होगा।

आवेदन फीस

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये देना होगा। पहले चरण की सीबीटी परीक्षा में शामिल होने पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को बैंक चार्ज काट कर 400 रुपये लौटाये जाएंगे। वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों और महिला कैंडिडेट्स को 250 रुपये में से बैंक चार्ज काट कर शेष राशि लौटा दी जाएगी।

रेलवे मेडिकल स्टाफ के 1937 पदों के लिए आवेदन शुरू

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने मेडिकल स्टाफ के 1937 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। आरआरबी का यह भर्ती नोटिफकेशन आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर भी उपलब्ध कराया गया है।

पटना क्षेत्र के उम्मीदवार अब आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट https://patna.rrbregonline.org/ पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

रेलवे की पैरामेडिकल स्टाफ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 02 अप्रैल तक समाप्त हो जाएगी।

रेलवे की पैरामेडिकल स्टाफ भर्ती में डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट के पद होंगे।

शैक्षिक योग्यता-

मेडिकल स्टाफ के इन पदों के लिए योग्यता पद के हिसाब से अलग अलग है। आयु सीमी की बात करें तो इसके लिए 18- से 32 साल की उम्र तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

ग्रुप डी के 1 लाख पदों पर भर्ती

वहीं लेवल-1 पोस्ट पर 1 लाख भर्तियां होंगी। जिसके लिए आवेदन की संभावित तिथि 12 मार्च है। इसके तहत ट्रैक मेंटेनर ग्रेड - IV, रेलवे के विभिन्न टेक्निकल डिपार्टमेंट्स (इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग, मैकेनिकल व एस एंड टी विभाग) में हेल्पर व असिस्टेंट, प्वाइंट्समैन पदों पर नियुक्ति होगी।

रेलवे में ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए रेल मंत्रालय ने आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) का गठन किया था। संभवत: इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 से 12 अप्रैल के बीच होगी।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story