यह कंपनी बना रही है खास सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल, चांद पर कर सकते हैं ड्राइविंग

अभी तक तो सिर्फ धरती पर चलने वाली कार आपने देखी होगी, लेकिन अब चांद पर जाने वाली कार भी आपको जल्द नजर आएगी। जापान की कार निर्माता कंपनी Toyota अब चांद पर कदम रखने की तैयारी की है।

नई दिल्ली: अभी तक तो सिर्फ धरती पर चलने वाली कार आपने देखी होगी, लेकिन अब चांद पर जाने वाली कार भी आपको जल्द नजर आएगी। जापान की कार निर्माता कंपनी Toyota अब चांद पर कदम रखने की तैयारी की है।

कंपनी जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के साथ मिलकर एक सेल्फ ड्राइविंग रोवर बना रही है। इसे JAXA अपने मिशन में इस्तेमाल करेगी। टोयोटा ने इस कॉन्सेप्ट को पेश किया है।

यह भी पढ़ें…..शर्मनाक: जिस लड़की को 60 हजार में बेच गया, 9 माह बाद मिली इस हाल में

Lunar Rover कॉन्सेप्ट की लंबाई 6 मीटर, चौड़ाई 5.2 मीटर और ऊंचाई 3.8 मीटर रखी गई। इसमें 6 पहिए हैं। टोयोटा के मुताबिक इस कॉन्सेप्ट का साइज दो माइक्रो-बस के बराबर है।

यह भी पढ़ें…..कांग्रेस का ये ट्वीट फिर छेड़ सकता है जुबानी जंग

इस खास मून रोवर में लिविंग स्पेस 13 क्यूबिक मीटर का है। इसमें दो लोग आसानी से रह सकते हैं। आपातकाल में चार लोग भी रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें…..जयंती भानुशाली मर्डर केस: भाजपा के पूर्व विधायक छबील पटेल गिरफ्तार,हत्या की ये थी वजह

इस सेल्फ ड्राइविंग गाड़ी में जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस सूट पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चांद पर 10 हजार किलोमीटर की खोज के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।