×

Butter or Oil For Heart: तेल या मक्खन? जानिये हृदय रोगियों के लिए खाना पकाने क्या है बेहतर

Butter or Oil For Heart: शोध के अनुसार, हृदय रोग के साथ सबसे अच्छी आदतों में से एक है, खाना पकाने के लिए मक्खन को जैतून के तेल से बदलना। यह सब मक्खन और जैतून के तेल में पाए जाने वाले वसा के प्रकार पर निर्भर है - क्रमशः संतृप्त वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Aug 2022 12:06 PM GMT
Butter or Oil For Heart
X

Butter or Oil For Heart (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Butter or Oil For Heart: यह देखते हुए कि हृदय रोगों की घटनाएं कैसे बढ़ रही हैं, समय पर निदान से लेकर उपचार तक उचित आहार परिवर्तन करने के लिए जल्दी से उनसे निपटना और महत्वपूर्ण हो जाता है। हृदय रोगों को अक्सर खराब जीवनशैली, संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च आहार, धूम्रपान और शराब पीने, मोटापा और चयापचय संबंधी विकारों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। लेकिन जैसा कि कोई देख सकता है, अधिकांश जोखिम कारक किसी व्यक्ति के आहार विकल्पों से जुड़े होते हैं - और हाल के शोध के अनुसार, एक साधारण परिवर्तन है आपके हृदय स्वास्थ्य में बहुत अंतर कर सकता है।

दिल की बीमारी में सही तरीके से खाना कैसे बनाएं?

शोध के अनुसार, हृदय रोग के साथ सबसे अच्छी आदतों में से एक है, खाना पकाने के लिए मक्खन को जैतून के तेल से बदलना। और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में उत्सुक लोगों के लिए, यह सब मक्खन और जैतून के तेल में पाए जाने वाले वसा के प्रकार पर निर्भर है - क्रमशः संतृप्त वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड।

विशेषज्ञों का कहना है कि अस्वास्थ्यकर फैट की जगह समय के साथ हृदय स्वास्थ्य में सुधार, स्वस्थ रक्तचाप के स्तर और कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने के साथ-साथ अंततः बीमारी के जोखिम को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, यह नोट किया गया था कि जैतून के तेल का उपयोग लोगों में कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में अद्भुत काम करता है। मार्जरीन, मेयोनेज़ और डेयरी फैट की जगह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

संतृप्त फैट हृदय को कैसे प्रभावित करती है?

अधिक मात्रा में संतृप्त और ट्रांस वसा का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर असर पड़ता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, एक दिन में 5-6 ऑर प्रतिशत से अधिक संतृप्त वसा का सेवन नहीं करना चाहिए - 2000-कैलोरी आहार में 13 ग्राम। एक चम्मच मक्खन 7 ग्राम संतृप्त वसा देता है जबकि जैतून का तेल 2 ग्राम देता है। इसके अतिरिक्त, जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर पर प्रभावशाली सूजन-रोधी प्रभाव डालते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story