×

Covid Side Effects: इतने दिनों तक रहता है शरीर में कोविड का संक्रमण, जानें कब होती है बॉडी वायरस फ्री

Covid Side Effects: कोविड से जुड़ी बहुत सारी जानकारी हम सभी के पास मौजूद है। कोविड के लक्षण से लेकर इसके ट्रीटमेंट तक के बारे में सबको पता है।इस बीमारी के बारे में अच्छी तरह से जानकारी जरूरी है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 Aug 2022 2:53 PM GMT
Coronavirus
X

Covid (Image: Social Media)

Covid: कोविड से जुड़ी बहुत सारी जानकारी हम सभी के पास मौजूद है। कोविड के लक्षण से लेकर इसके ट्रीटमेंट तक के बारे में सबको पता है। लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तव में वायरस से शरीर को कब तक छुटकारा मिलता है। दरअसल कई बार नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी लोगों को संक्रमण से पूरी तरह से छुटकारा पाने में समय लग जाता है।

दरअसल कोविड को लेकर कई बार लोगों के मन में बहुत सारे सवाल होते हैं। जहां एक तरह वायरस के फैलने से रोकना जरूरी है तो वही दूसरी ओर इस बीमारी के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना भी बेहद महत्वपूर्ण है। हालांकि हम सभी के पास इससे जुड़ी कई जानकारी उपलब्ध हैं। लेकिन फिर भी इससे अपडेट रहना बेहद जरूरी है। बता दे कि कई शोध के अनुसार कोविड संक्रमण के 10 दिन बाद बॉडी वायरस से फ्री हो जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो जब कोई व्यक्ति कोविड वायरस के संपर्क में आता है तो शुरुआती दिनों में अत्यधिक संक्रामक होता है लेकिन धीरे-धीरे कई दिनों के बाद वायरस का असर कम पड़ने लगता है। हालांकि फिर भी सवाल यह है कि किसी को वायरस से पूरी तरह छुटकारा कब मिलता है? जिसका सबसे आसान जवाब है कि यह व्यक्ति की इम्यूनिटी सिस्टम पर निर्भर करता है। जिस तरह से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस के प्रति प्रतिक्रिया करती है, वह काफी हद तक यह निर्धारित करता है कि व्यक्ति को वायरस से कब तक छुटकारा मिल सकेगा।

बता दे कि कई अन्य अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि भले ही रोगी में कोविड के लक्षण दिखना बंद हो गया हो और वे ठीक भी महसूस करते हों लेकिन श्वसन तंत्र में वायरस के निशान होते हैं जो संक्रमण फैलाने की तब भी क्षमता रखते हैं। वहीं कुछ रिसर्च में यह भी पाया गया कि लोग संक्रमण के एक सप्ताह बाद ठीक हो जाते हैं तो वहीं कुछ अन्य अध्ययनों में यह भी जानकारी सामने आई कि की बार लोग 10 दिनों के बाद भी इससे संक्रमित रहते हैं। वहीं भारत में कोविड से संक्रमित व्यक्ति को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कम से कम 7 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने की सलाह देता है।

इसके अलावा होम आइसोलेशन के तहत कोविड संक्रमित व्यक्ति को कम से कम 7 दिन तक मॉनिटर करना पड़ता है और लगातार 3 दिनों तक बुखार नहीं होने के बाद ही वह कोविड संक्रमण से फ्री हो पाता है। हालांकि इसके बाद मास्क पहनना बेहद जरूरी हो जाता है। कोविड संक्रमण से उबरने के बाद भी खुद को कुछ दिनों तक भीड़भाड़ से अलग रखना बेहद जरूरी होता है। इससे ना सिर्फ संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है बल्कि इससे उन लोगों की भी रक्षा की जा सकती है, जिन्हें COVID के संपर्क में आने पर गंभीर बीमारी होने का खतरा ज्यादा रहता है। खासकर डॉक्टर्स हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और किडनी की बीमारी वाले लोगों से दूर रहने की सलाह देते हैं। कोविड से बचने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है लेकिन कुछ मामले ऐसे भी आए जो कोविड का टीका लगाने के बाद भी कोरोना से संक्रमित पाए गए। ऐसे में टीकाकरण तो जरूरी है ही साथ में सबसे ज्यादा जरूरी है कोविड को फैलने से रोका जाए। जिसके लिए कोविड गाइडलाइंस को फॉलो करना सभी के लिए बेहद जरूरी हो जाता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story