×

Keto Diet Side Effects: कीटो डाइट आपके लिए नहीं है फिट, जानिये क्यों ?

Keto Diet Side Effects: आहार के आदर्शों के अनुरूप होने के कारण यह प्रतिबंधात्मक आहार भी सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। इस लेख में, हम उन स्थितियों को सूचीबद्ध करते हैं जिनके तहत कीटो आहार आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Aug 2022 1:17 PM GMT
keto diet
X

keto diet (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Keto Diet Side Effects:वजन कम करने में हमारी मदद करने के लिए कीटो आहार सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से प्रचलित आहार व्यवस्थाओं में से एक के रूप में उभरा है। आहार का मुख्य फोकस प्रोटीन और वसा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना और कार्ब्स के सेवन से बचना है। कई अन्य आहारों की तरह, किटोजेनिक आहार को अधिक प्रतिबंधित प्रकार का आहार माना जा सकता है।

यदि आप हर दिन 50 ग्राम से कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर अंततः त्वरित-अभिनय ईंधन (ब्लड शुगर) से बाहर हो जाता है। आमतौर पर इसमें तीन से चार दिन लगते हैं। उसके बाद, आप प्रोटीन और फैट को ऊर्जा में परिवर्तित करना शुरू कर देंगे, जिससे आपका वजन कम हो सकता है। यह प्रक्रिया कीटोसिस को संदर्भित करती है।

हालांकि, अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि कीटो आहार वजन कम करने के लिए केवल एक अस्थायी उपाय है और इसे जीवन के तरीके के रूप में अभ्यास नहीं किया जाना चाहिए। कीटोजेनिक आहार को संतुलित आहार के बराबर नहीं करना चाहिए। आहार के आदर्शों के अनुरूप होने के कारण यह प्रतिबंधात्मक आहार भी सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। इस लेख में, हम उन स्थितियों को सूचीबद्ध करते हैं जिनके तहत कीटो आहार आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

1. आहार भोजन के साथ आपके संबंधों को प्रभावित करता है

सफल डाइटिंग की ओर पहला कदम भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध है। यदि आप अपने द्वारा खाए जा रहे भोजन का आनंद नहीं लेते हैं तो हो सकता है कि यह आपको ठीक से लाभ न दे पाए।

2. आप बहुत अधिक गलत खाना खा रहे हैं

प्रतिबंधित आहार के दौरान धोखा खाना ठीक है। हालांकि, बहुत से धोखेबाज भोजन आहार की प्रभावशीलता को काफी कम कर सकते हैं। बहुत अधिक धोखा खाना भी इस बात का संकेत हो सकता है कि आप इस तरह के प्रतिबंधात्मक आहार के लिए फिट नहीं हैं।

3. आप बीमार महसूस करते हैं

हालांकि कीटो डाइट में कुछ लक्षण सामान्य होते हैं। मतली, चक्कर आना, सुस्ती आदि जैसे लक्षणों के जारी रहने का मतलब यह हो सकता है कि कीटो आहार आपके लिए नहीं है।

4. अनियमितता अवधि है

कीटो डाइट हमारे मासिक धर्म चक्र में अनियमितता का कारण बन सकती है। इस अनियमितता के कारण पीरियड्स मिस भी हो सकते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद खराब हैं।

5. आप पर्याप्त वजन कम नहीं कर रहे हैं

कीटो डाइट मानसिक रूप से तनावपूर्ण होती है और इससे कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप भी महत्वपूर्ण वजन घटाने का अनुभव नहीं कर रहे हैं तो दोनों का संयोजन आपके लिए सही बात नहीं हो सकता है।

इन कारणों के अलावा, ऐसी कई स्वास्थ्य स्थितियां हैं जिनके तहत कीटो आहार उतना फायदेमंद नहीं हो सकता जितना कोई सोच सकता है।

यहां उन स्थितियों की सूची दी गई है जिनके तहत कीटो आहार की सिफारिश नहीं की जा सकती है:

-गर्भवती महिलाओं को कीटो आहार का विकल्प नहीं चुनना चाहिए क्योंकि यह उन्हें स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित कर सकता है

खाने के विकार वाले लोगों को प्रतिबंधात्मक आहार से पूरी तरह बचना चाहिए क्योंकि वे अपने स्वास्थ्य को और खराब कर सकते हैं।

-जिन लोगों को हाइपोथायरायडिज्म है उन्हें कीटो आहार का पालन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उनके हार्मोन के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

-एथलीटों को भी इस आहार से बचना चाहिए क्योंकि वे अक्सर ग्लूकोज की खपत के साथ बेहतर प्रदर्शन करते हैं जो कि कार्ब युक्त आहार के माध्यम से प्राप्त होता है।

-बच्चों और किशोरों को कीटो आहार का पालन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उन्हें विभिन्न पोषक तत्वों से वंचित कर सकता है जो उनके शरीर और दिमाग के विकास में मदद करते हैं।

-संवेदनशील और पुरानी पाचन तंत्र के मुद्दों वाले लोगों को इस तरह के प्रतिबंधात्मक आहार से बचना चाहिए।

अंत में, हमारा भोजन हमारा ईंधन है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और आहार पर जाना चाहते हैं तो भी हमारे शरीर की जरूरतों को समझना महत्वपूर्ण है। शुरुआती संकेतों की तलाश करना आदर्श है कि कीटो आहार आपके लिए उपयुक्त नहीं है। ऊपर सूचीबद्ध शर्तों के अलावा, किसी भी प्रतिबंधात्मक आहार को चुनने से पहले डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना हमेशा फायदेमंद होता है।

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Newstrack इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story