×

Vitamin B12 Deficiency: आपके पैरों में दिखें ये 2 लक्षण तो समझें विटामिन बी12 की है कमी

Vitamin B12 Deficiency: हेल्दी सेहत का मतलब है सभी पोषक तत्वों की जरूरत। मतलब यह कि एक हेल्दी सेहत के लिए शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व की जरूरत होती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 Aug 2022 2:08 AM GMT
Vitamin B12 deficiency
X

Vitamin B12 ( Image: Social Media)

Vitamin B12 Deficiency: हेल्दी सेहत का मतलब है सभी पोषक तत्वों की जरूरत। मतलब यह कि एक हेल्दी सेहत के लिए शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व की जरूरत होती है। इन्हीं में से एक हैं विटामिन बी12। विटामिन के 8 प्रकारों में विटामिन बी12 का भी अहम रोल है। विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर कमजोर होने लगता है।

विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं। विटामिन बी12 की कमी व्यक्ति को कई तरह से परेशानी में डाल देती है। विटामिन बी12 की कमी से व्यक्ति के कई बॉडी पार्ट्स के ऊपर इफ़ेक्ट पड़ता है जैसे कि हड्डियों का कमजोर होना, मांसपेशियों में दर्द का बने रहना, बॉडी पेन होना आदि जैसी समस्याओं को झेलना पड़ता है। इस विटामिन की भी जरूरत शरीर को उतनी ही हैं जितनी बाकी विटामिन की। विटामिन बी12 के लक्षण पैरों में भी नजर आते हैं। अगर आपको भी शरीर में ऐसे संकेत नजर आ रहें तो समझें कि विटामिन बी12 की कमी है। ऐसे में आइए जानते हैं विटामिन बी12 की कमी होने पर पैरों में क्या लक्षण नजर आते हैं:

पैरों में झनझनाहट

कई बार हमारे पैरों में झनझनाहट की स्थिति बनी रहती है पर हम उसे नजर अंदाज कर बैठते हैं। जो बाद में शरीर के लिए मुश्किलें खड़ी कर देती है। अगर आपके पैर में लगातार झनझनाहट की स्थिति है तो यह समझ जाएं कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर से संपर्क कर इसकी जांच करा लें। इससे आपको पता लग जाएगा कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा कितनी है।

पैरों में सूजन

पैरों में सूजन की समस्या कई कारणों से हो सकती है। लेकिन विटामिन बी12 की कमी भी इन्हीं कारणों में शामिल है। दरअसल विटामिन बी12 की कमी होने पर पैरों में सूजन की समस्या हो जाती है। हालांकि डायबिटीज के कारण भी पैरों में सूजन की समस्या होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप डॉक्टर से संपर्क कर यह पता लगा सकते हैं कि आपके पैरों में सूजन की समस्या क्या विटामिन बी12 की कमी के कारण है।

विटामिन बी12 की कमी के अन्य लक्षण

आंखों की रोशनी की समस्या

चिड़चिड़ापन

घाव

अल्सर

डिप्रेशन

त्वचा का पीलापन

विटामिन बी12 की कमी का इलाज

विटामिन बी12 युक्त आहार

दूध

अंडे

पनीर

मछली

मांस

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story