×

चॉकलेट व स्नैक्स खाकर भी कर सकते हैं वजन कंट्रोल, जानिए कैसे?

suman
Published on: 31 March 2019 1:31 AM GMT
चॉकलेट व स्नैक्स खाकर भी कर सकते हैं वजन कंट्रोल, जानिए कैसे?
X

जयपुर: मोटापा एक आम समस्या हैं जिससे अधिकतर लोग परेशान हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें सबसे पहले अपने खानपान को कण्ट्रोल करना होता है जो बेहद मुश्किल काम हैं। इसलिए हम कुछ ऐसे स्नैक्स लेकर आए है जो एनर्जी से भरपूर है और मोटापे की समस्या से आराम दिलाते हैं। तो इन स्नैक्स को शामिल करें अपनी डाइट में।

हसबैंड या BF को दे ये गिफ्ट, आपका रिलेशनशिप रहेगा हमेशा फिट

अंडा लंबे समय तक भूख से राहत देता है। ये भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को कम कर देता है। इसके अलावा, अंडे में हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है। अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो पहले अपनी भूख पर काबू करें और नियमित ब्लड शुगर की जांच करवाएं।सबसे पहले एक ब्राउन ब्रेड लेकर, उसके ऊपर लो फैट पनीर का चूरा बनाकर एक परत बना दीजिए और ऊपर से दालचीनी का पाऊडर छिड़क दीजिए। इससे वजन घटाने में में मदद मिलती है।

डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। डार्क चॉकलेट आपके डाइजेशन प्रोसेस को 70 फीसदी तक स्लो कर देती है और आप अच्छा महसूस करती हैं। एक डार्क चॉकलेट आपको संतुष्ट रखने के लिए काफी होती है।

यहां थप्पड़ खाने पर मिलता है हजारों का ईनाम, आप भी है एक्सपर्ट तो जरूर आजमाएं हाथ

फलियां, दाल, छोले, सेम और मटर प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स हैं। इन सब्जियों में अत्यधिक मात्रा में कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे हम रेसिस्टेंट स्ट्रेच और ऑलीगोस्चेरिज के रूप में जानते हैं। ये आराम से पचता है। इसमें प्रोटीन और फायबर दोनों होता है, जो हमें जल्दी भूख लगने नहीं देता।

यह चिप्स की तरह नमकीन और कुरकरा होता है, लेकिन इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसे बनाने के लिए, एक चम्मच जैतून का तेल, एक चुटकी नमक, और एक चम्मच छोले के साथ जीरा या स्मोक्ड लाल शिमला मिर्च को 10 मिनट के लिए बेकिंग शीट पर रख दीजिए। इसके बाद इसे सलाद के साथ खा सकते हैं।

वजन घटाने वाले फूड लिस्ट में पिस्ता भी आता है। इसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट की मौजूदगी होती है, रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि पिस्ता लंबे समय के लिए आपकी भूख पर कंट्रोल करता है और एनर्जी देता है। इसे आप नाश्ते में भी ले सकते हैं।

suman

suman

Next Story