India

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने देश को होली की शुभकामनाएं दी हैं. राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा- 'होली के उमंग भरे त्योहार के अवसर पर देश-विदेश में रहने वाले सभी भारतीयों को मैं बधाई देता हूं. यह त्योहार वसंत ऋतु के उत्सव और परस्पर मेल-मिलाप एवं सौहार्द का अवसर है. मेरी कामना है कि रंगों का यह समागम हमारे परिवारों में और पूरे समाज में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करे.’

यह एक आतंकवादी घटना थी जिसमें 18 फरवरी, 2007 को भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रेन समझौता एक्सप्रेस में विस्फोट हुआ था। यह ट्रेन दिल्ली से पाकिस्तान जा रही थी। यह विस्फोट हरियाणा के पानीपत जिले में चांदनी बाग़ थाने के अंतर्गत सिवाह गांव के दीवाना स्टेशन के नज़दीक हुआ था। विस्फोट से लगी आग में 68 व्यक्तियों की मौत हो गई थी और 13 अन्य घायल हो गए थे। मारे गए ज़्यादातर लोग पाकिस्तानी नागरिक थे।

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईईयू) ने विश्व के सबसे महंगे और सस्ते शहरों की सूची जारी की है। यह सूची सालाना सर्वे द्वारा जारी की गई है। ईईयू की सूची में सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें तीन शहर एक साथ टॉप पर आए हैं।

नरेन्द्र मोदी ने अपने ब्लाग में लिखा, ‘‘ भारत ने देखा है कि जब भी वंशवादी राजनीति हावी हुई तो उसने देश की संस्थाओं को कमजोर करने का काम किया।’’ उन्होंने लोगों से वोट डालने से पहले अपने विवेक का इस्तेमाल करने का आग्रह करते हुए लिखा, ‘‘जब आप मतदान करने जाएं तो आप बीते समय और इस बात का ध्यान रखें कि देश को एक परिवार की सत्ता पिपासा की भारी कीमत चुकानी पड़ती है।’’ मोदी ने लिखा, ‘‘बुद्धिमानी से सोचें: प्रेस से लेकर संसद तक। संविधान से लेकर अदालतों तक। सरकारी संस्थानों से लेकर सशस्त्र बलों तक... संस्थाओं को अपमानित करना कांग्रेस का तरीका रहा है।’’ कांग्रेस पर प्रहार जारी रखते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सोच यही है कि सब गलत हैं, और सिर्फ कांग्रेस सही है। यानि ‘खाता न बही, जो कांग्रेस कहे, वही सही’।

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन की अदालत ने जमानत देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने नीरव को 29 मार्च तक लंदन पुलिस की हिरासत में भेज दिया है। जज ने अपने आदेश में कहा कि यह मामला मोटी रकम की जालसाजी से जुड़ा हुआ है और आरोपी के भागने का भी डर है।

होली के एक दिन पहले देशभर में होलिका दहन किया जाता है। एक दिन पहले शाम के समय होलिका दहन किया जाता है। इस बार मुंबई में होलिका दहन के लिए एक अनोखी तैयारी की है। वर्ली इलाके में बुधवार को होलिका दहन पर जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया आतंकी अजहर मसूद का पुतला जलाया जाएगा।

वर्ष 2002 के गोधरा केस में अहमदाबाद की विशेष एसआईटी अदालत ने आरोपी याकूब पटालिया को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। याकूब उस भीड़ में शामिल था, जिसने 27 फरवरी 2002 को गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस में आग लगाई थी। इस हादसे में 59 लोग मारे गए थे, फिर पूरे गुजरात में दंगे हुए थे।

कपिल देव मौर्य मछलीशहर (सुरक्षित): राम चरित्र निषाद (भाजपा) जौनपुर। वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव के समय मोदी लहर का लाभ पाकर चुनाव जीतने वाले मछलीशहर सु. संसदीय क्षेत्र के सांसद राम चरित्र निषाद को क्षेत्र की लगभग 70 प्रतिशत से अधिक आवाम पहचानती तक नहीं है। इसका कारण है कि वे चुनाव के समय …

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में कुछ दिनों बाद होने वाले चुनाव की एक बड़ी खास बात यह है कि ये दुनिया के सबसे महंगे चुनाव होंगे। ११ अप्रैल से शुरू हो कर १९ मई तक चलने वाली चुनावी प्रक्रिया पर करीब ५ खरब रुपए (७ बिलियन डालर) की जबर्दस्त रकम खर्च होगी।

देशभर में चुनाव सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग को कई मुश्किल हालातों को सामना करना पड़ता है। पहाड़ी राज्य अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिला में एक गांव है जहां सिर्फ एक वोटर है और उसका मतदान करवाने के लिए चुनाव आयोग के अधिकारियों को कड़ी मशक्कत करनी और उन्हें दुर्गम रास्तों पर पूरा एक दिन पैदल चलना पड़ता है।