×

बजट सत्र आज से शुरू, सरकार को घेरने के मूड में विपक्ष

जहां एक तरफ सरकार लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष राफेल विमान सौदे, किसानों से जुड़े तमाम मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने के मूड में है।

Shivakant Shukla
Published on: 31 Jan 2019 5:03 AM GMT
बजट सत्र आज से शुरू, सरकार को घेरने के मूड में विपक्ष
X

नई दिल्ली: वर्तमान लोकसभा का आखिरी बजट सत्र आज से शुरू होने जा रहा है। हर बजट सत्र की तरह ये अंतिम बजट सत्र भी हंगामेदार रहने की उम्मीद है। जहां एक तरफ सरकार लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष राफेल विमान सौदे, किसानों से जुड़े तमाम मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने के मूड में है।

ये भी पढ़ें— मतगणना लाइव: जानें रामगढ़ और जींद विधानसभा सीट पर कौन चल रहा है आगे, BJP या कांग्रेस?

बता दें कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा और यह वर्तमान सरकार के तहत संसद का अंतिम सत्र होगा। इसकी शुरूआत आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के संबोधन के साथ होगी। वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश करेंगे।

इन मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने के मूड में

सत्र के दौरान सरकार नागरिकता विधेयक, तीन तलाक विधेयक जैसे विवादास्पद विधेयक को पारित कराने का प्रयास करेगी जिसे कई दलों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा है। ध्यान रहे कि नागरिकता विधेयक पर जदयू जैसे भाजपा के सहयोगी दल एतराज जता चुके हैं।

ये भी पढ़ें— राहुल के ‘राफेल झूठ’ पर पर्रिकर ने लिखी भावुक कर देने वाली चिट्ठी

सत्र के दौरान सरकार की ओर से अयोध्या में गैर विवादित 67 एकड़ जमीन को उसके मूल मालिकों को लौटाने के संबंध में उच्चतम न्यायालय में पेश अर्जी का मुद्दा भी उठ सकता है। भाजपा अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की पक्षधर है। साथ ही विपक्ष की ओर से सरकार के लोकलुभावन घोषणाओं का विरोध किए जाने की भी उम्मीद है।

सर्वदलीय बैठक आज

गौरतलब है कि अंतिम संसद सत्र में कामकाज सुचारू रूप से चलाने के मकसद से सरकार ने आज शाम तीन बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले यह अंतिम संसदीय सत्र है। सरकार की तरफ उपराष्ट्रपति ने वेंकैया नायडू ने इस सत्र में दोनों सदनों में कामकाज सुचारू रूप से चलाने के उद्देश्य से बैठकें बुलाई हैं।

ये भी पढ़ें— अचानक भरभराकर प्राथमिक विद्यालय की गिरी छत, बच्चों में मची अफरा-तफरी

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story