×

रॉबर्ट वाड्रा के सहयोगियों के दिल्ली,बेंगलुरू समेत तीन ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

ईडी के एक अधिकारी के मुताबिक दिल्ली के अलावा बेंगलुरू में भी वाड्रा के करीबी के परिसर में छापेमारी की गई है। एजेंसी का दावा है कि यह छापेमारी रक्षा सौदों में प्राप्त करने वाले कथित सहयोगियों के खिलाफ की गई।

Aditya Mishra
Published on: 7 Dec 2018 2:57 PM GMT
रॉबर्ट वाड्रा के सहयोगियों के दिल्ली,बेंगलुरू समेत तीन ठिकानों पर ईडी की छापेमारी
X

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज रॉबर्ट वाड्रा के सहयोगियों के दिल्ली और बेंगलुरू समेत तीन ठिकानों पर छापेमारी की है। बताया जा रहा है ईडी ने छापेमारी की ये कार्रवाई वित्तीय परिसंपत्तियां जमा करने के दृष्टिगत की है। वाड्रा के वकील ने ईडी की ओर से दिल्ली में तीन स्थानों पर छापेमारी होना स्पष्ट किया है।

ईडी के एक अधिकारी के मुताबिक दिल्ली के अलावा बेंगलुरू में भी वाड्रा के करीबी के परिसर में छापेमारी की गई है। एजेंसी का दावा है कि यह छापेमारी रक्षा सौदों में प्राप्त करने वाले कथित सहयोगियों के खिलाफ की गई। इससे पहले गत माह नवंबर में ईडी ने राजस्थान के सीमावर्ती शहर बीकानेर में भूमि घोटाले के सिलसिले में धन शोधन की जांच को लेकर वाड्रा को तलब किया था।

बीकानेर के स्थानीय तहसीलदार ने इलाके में जमीन आवंटन में कथित फर्जीवाड़े की शिकायत की थी। इसके बाद राजस्थान पुलिस द्वारा दर्ज कुछ प्राथमिकी और आरोपपत्रों का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी ने 2015 में हुए सौदे के संबंध में एक आपराधिक मामला दर्ज किया था।

दूसरी ओर वाड्रा के वकील सुमन ज्योति खेतान ने ईडी की छापेमारी पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि उनके मुवक्किल से जुडे करीबी सहयोगियों के तीन स्थानों पर ईडी की टीम ने छापेमारी की है। उन्होंने हमारे लोगों को स्काइलाईट हॉस्पिटेलिटी के अंदर बंद कर दिया और वे किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं दे रहे हैं। क्या यह नाजीवाद है, क्या यह जेल है।

उन्होंने कहा कि साढ़े चार साल के दौरान उन्हें कुछ भी नहीं मिला है और अब वह हमें बंद करके फर्जी साक्ष्य तैयार कर रहे हैं। इस कार्यवाही के दौरान वाड्रा के घर ईडी के अधिकारियों के पहुंचने की सूचना ने भी हवा पकड़ी, लेकिन निदेशालय द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई।

मालूम हो कि पिछले साल दिसंबर में ईडी ने नागर के करीबी सहयोगी अशोक कुमार तथा एक अन्य व्यक्ति जयप्रकाश भार्गव को गिरफ्तार किया था। बताया जाता है कि नागर का स्काईलाइट हॉस्पिटेलिटी प्राईवेट लिमिटेड से जुड़ाव है और इस कंपनी के तार वाड्रा से जुड़े हुए हैं।

माना जा रहा है कि ईडी इस इलाके में जमीन खरीदने वाली कंपनी-स्काईलाइट हॉस्पिटेलिटी प्राईवेट लिमिटेड के संचालन के बारे में वाड्रा से पूछताछ करना चाहती है। दरअसल यह कंपनी कथित तौर पर उनसे जुड़ी है। ईडी वाड्रा का सामना उन लोगों से भी कराना चाहती है जिन्होंने इसे उनसे जुड़ा बताया है।

ये भी पढ़ें...राफेल विवादः भाजपा ने अब राबर्ट वाड्रा को लपेटा, चहेती कंपनी को डील दिलाने के प्रयास का आरोप

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story