×

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की हर कोशिश कर रहा है भारत: विदेश मंत्रालय

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के सबसे बड़े आरोपी नीरव मोदी को देश जांच एजेंसियां खोज रही हैं और लंदन में बेखौफ घूम रहा है। नीरव मोदी का लंदन में बेखौफ घूमते वीडियो सामने आया है। वीडियो सामने आने के बाद भारत सरकार की तरफ से कहा गया कि उसका प्रत्यर्पण कराने की कोशिश की जा रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 9 March 2019 7:52 AM GMT
नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की हर कोशिश कर रहा है भारत: विदेश मंत्रालय
X

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के सबसे बड़े आरोपी नीरव मोदी को देश जांच एजेंसियां खोज रही हैं और लंदन में बेखौफ घूम रहा है। नीरव मोदी का लंदन में बेखौफ घूमते वीडियो सामने आया है। वीडियो सामने आने के बाद भारत सरकार की तरफ से कहा गया कि उसका प्रत्यर्पण कराने की कोशिश की जा रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से पूछा गया कि नीरव मोदी लंदन में बेफिक्र घूम रहा, सरकार क्या कर रही है? इस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार ने ब्रिटेन से नीरव मोदी के प्रवर्तन की अपील पिछले अगस्त में ही की है, लेकिन अब तक इस मामले में बात आगे नहीं बढ़ी है।

यह भी पढ़ें.....वायरल वीडियो: अपनी बिछड़ी हुई नागिन के साथ जब नेता जी ने किया फिल्मी डांस

इस पर फिर पूछा गया कि क्या सरकार नीरव मोदी के लिए विजय माल्या के प्रत्यर्पण जैसा प्रयास नहीं कर रही है? इस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'अगर आपको लगता है कि नीरव के लिए माल्या जैसा प्रयास नहीं हो रहा है तो यह गलतफहमी है। सरकार अपनी तरफ से हर मामले पर एकसमान गंभीरता से प्रयास करती है।'

यह भी पढ़ें.....झूठ बोल रहा है पाकिस्तान, आतंकियों के खिलाफ ले ‘नया ऐक्शन’: विदेश मंत्रालय

दरअसल, पिछले साल पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13 हजार करोड़ रुपये लेकर देश से फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी लंदन में देखा गया। एक विदेश अखबार के रिपोर्टर ने उससे कई सवाल भी पूछे, लेकिन नीरव बार-बार 'नो कॉमेंट' कहकर हर सवाल को टाल गया। अखबार ने खबर दी कि नीरव मोदी ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट के निकट एक लग्जरी फ्लैट में रह रहा है और उसने सोहो में हीरे का नया कारोबार शुरू किया है।

यह भी पढ़ें.....बॉलीवुड की पहली महिला जिन्हें ”Variety magazine ” की लिस्ट में दिया गया स्थान

रवीश कुमार ने बताया कि सरकार जांच एजेंसियों की तरफ से किसी भी देश से किसी भगोड़े के प्रत्यर्पण का आग्रह करती है। उन्होंने कहा, ईडी ने अगस्त के शुरुआती दिनों में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण करवाने की अपील भारत सरकार से की थी। हमने इस एजेंसी के आग्रह पर अगस्त महीने में ही ब्रिटेन से संपर्क किया था, लेकिन ब्रिटेन ने अब तक इस पर विचार नहीं किया। कुमार ने बताया कि ब्रिटेन ने भारत के आग्रह पर अब तक कोई जवाब नहीं दिया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story