×

चुनाव से 48 घंटे पहले राजनीतिक पार्टियों को घोषणा पत्र जारी करना अनिवार्य: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के लिए चुनाव घोषणापत्र जारी करने की समयसीमा निर्धारित कर दी है। चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रचार थमने के बाद चुनाव घोषणा पत्र जारी नहीं किए जा सकेंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 16 March 2019 5:25 PM GMT
चुनाव से 48 घंटे पहले राजनीतिक पार्टियों को घोषणा पत्र जारी करना अनिवार्य: चुनाव आयोग
X

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के लिए चुनाव घोषणापत्र जारी करने की समयसीमा निर्धारित कर दी है। चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रचार थमने के बाद चुनाव घोषणा पत्र जारी नहीं किए जा सकेंगे।

आयोग द्वारा शनिवार को चुनाव आचार संहिता के नियमों में घोषणापत्र से संबंधित प्रावधानों को जोड़ते हुए कहा गया है कि मतदान से दो दिन पहले तक ही राजनीतिक दल अपने घोषणापत्र जारी कर सकेंगे। प्रचार अभियान थमने के बाद मतदान से 48 घंटे पहले की अवधि में घोषणा पत्र जारी नहीं किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें.....भारत की पाकिस्तान को दो टूक, आतंकवाद के खिलाफ सख्त तो दाऊद और सलाउद्दीन को सौंपें

आयोग के प्रमुख सचिव नरेन्द्र एन बुतोलिया द्वारा सभी राजनीतिक दलों और राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को जारी दिशानिर्देश में निर्धारित की गई। यह समयसीमा एक या एक से अधिक चरण वाले चुनाव में समान रूप से लागू होगी।

यह भी पढ़ें.....मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की

इसमें चुनाव आचार संहिता के खंड आठ में घोषणापत्र जारी करने की प्रतिबंधित समयसीमा के प्रावधान शामिल करते हुए स्पष्ट किया गया है कि एक चरण वाले चुनाव में मतदान से पूर्व प्रचार थमने के बाद की अवधि में कोई घोषणापत्र जारी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें.....पैरामिलिट्री फोर्स की वर्दी पहन करते थे तस्करी, 70 लाख रुपये का गांजा बरामद

वहीं एक से अधिक चरण वाले चुनाव में भी प्रत्येक चरण के मतदान से पहले 48 घंटे की अवधि में घोषणापत्र जारी नहीं किए जा सकेंगे। आयोग के एक अधिकारी ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर स्पष्ट किया कि यह प्रावधान क्षेत्रीय दलों पर भी समान रूप से लागू होगा। अधिकारी ने बताया कि क्षेत्रीय राजनीतिक दल संबद्ध क्षेत्र के मतदान से पहले 48 घंटे की अवधि में (प्रचार बंद होने के दौरान) घोषणापत्र जारी नहीं कर सकेंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story