×

सुप्रीम कोर्ट: राफेल डील मामले की सुनवाई आज

राफेल मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज 19 March को होगी। लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर राफेल विमान सौदे में कथित गड़बड़ी का मामला चर्चा में है। सुप्रीम कोर्ट में आज राफेल डील पर पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई होनी है।

Anoop Ojha
Published on: 14 March 2019 5:49 AM GMT
सुप्रीम कोर्ट: राफेल डील मामले की सुनवाई आज
X

नई दिल्ली: राफेल मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज 19 मार्च को होगी। लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर राफेल विमान सौदे में कथित गड़बड़ी का मामला चर्चा में है। सुप्रीम कोर्ट में आज राफेल डील पर पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई होनी है।

यह भी पढ़ें ...... राफेल डील में भ्रष्टाचार के पर्याप्त सबूत, PM मोदी के खिलाफ हो मुकदमा: राहुल गांधी

आपको बता दें कि इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की तीन सदस्यीय पीठ कर रही है । आज होने वाली सुनवाई में केंद्र सरकार के द्वारा दाखिल हलफनामा भी सामने आयेगा, राफेल पर पुनर्विचार याचिका वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण, यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी ने डाली है।

केन्द्र सरकार ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि राफेल सौदे पर उसके फैसले पर पुनर्विचार के लिये याचिकाकर्ताओं द्वारा दाखिल दस्तावेज ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये संवेदनशील’’ हैं और जिन लोगों ने इन दस्तावेजों की फोटोकॉपी बनाने की साजिश की, उन्होंने इसकी चोरी की और इन्हें लीक करके सुरक्षा को खतरे में डाला है।

यह भी पढ़ें ...... दसॉल्ट के CEO एरिक ने बताई राफेल डील की हकीकत, कहा- हमने रिलायंस को चुना

रक्षा मंत्रालय ने इस हलफनामे में कहा है कि इन संवेदनशील दस्तावेजों के लीक होने की घटना के संबंध में 28 फरवरी को आंतरिक जांच शुरू हुई है। जो अभी भी जारी है और यह पता लगाना बेहद जरूरी है कि ये डॉक्यूमेंट लीक कहां से हुए हैं। गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी लगातार राफेल मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरती रही है। और उनपर चोरी करने का आरोप लगा रही है ।

यह भी पढ़ें ...... राफेल डील पर संसद में घमासान, कांग्रेस के आरोपों पर बीजेपी ने दिया ये जवाब

पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार की ओर से अटार्नी जनरल के वेणुगोपाल ने छह मार्च को चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष आरोप लगाया था। कि पुनर्विचार याचिका उन दस्तावेजों पर आधारित है जो रक्षा मंत्रालय से चुराए गए हैं।

यह भी पढ़ें ...... राफेल डील:संसद में सीएजी रिपोर्ट पेश, कांग्रेस ने कहा- जेपीसी जांच हो

वेणुगोपाल ने दो दिन बाद दावा किया कि राफेल दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी नहीं किए गये थे बल्कि शीर्ष अदालत में उनके कहने का तात्पर्य यह था कि याचिकाकर्ताओं ने आवेदन में ‘‘मूल की फोटोप्रतियां’’ इस्तेमाल की हैं जिन्हें सरकार गोपनीय मानती है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story