×

रंगहीन होता रंगों का मोेहल्ला, मशीन और मंहगाई ने किया बेरोजगार

Admin
Published on: 22 March 2016 7:10 AM GMT
रंगहीन होता रंगों का मोेहल्ला, मशीन और मंहगाई ने किया बेरोजगार
X

गाजीपुरः कभी रंगों से भरा रहने वाला रंग मुहल्ला आज रंगहीन होता जा रहा है। गाजीपुर जिले के सैदपुर में एक ऐसा मुहल्ला है जहां आजादी के पहले से ही रंगों का कारोबार होता है। इस बदलते दौर में ये धंधा विलुप्त होता जा रहा है। कभी पुरे मोहल्ले के लोग रंग बनाया करते थे, लेकिन मंहगाई और अत्याधुनिक मशीनों के चलते कुछ परिवार ही इस धंधे को कर पा रहे हैं।

rang

पहले कपड़ों को करते थे रंगीन

इस धंधे से जुड़े लोग कहते है कि पहले रंगीन कपड़ा न होने से रंगों का प्रयोग कपड़ों को रंगीन बनाने में किया जाता था। जिसके चलते रंगों की काफी मात्रा में डिमांड होती थी। इसकी वजह से रंगों का कारोबार काफी फल फुल रहा था। पहले जिले के अलावा अन्य प्रदेशों में यहां के रंगो की सप्लाई हुआ करती थी। जिससे इस धंधे से जुड़े लोगों को अच्छा खासा इनकम भी हो जाता था, लेकिन बदलते परिवेश में अत्याधुनिक मशीनों द्वारा कपड़ों की प्रिंटिंग शुरू हो गई तब से यह रंग का धंधा विलुप्त होकर महज 15 दिनों का रह गया है। इतना ही नहीं इस धंधे पर आज तक किसी भी सरकार ने ध्यान नहीं दिया, शायद यही वजह है कि यह धंधा विलुप्त होता जा रहा है।

ये भी पढ़े... इस होली रंगीन पापड़ों को बाय-बाय बोलिए, होली में खुशियों के रंग घोलिए

rang-mohalla

क्या कहते हैं धंधे से जुड़े लोग ?

इस धंधे से जुड़ी मंजू देवी ने कहा कि पहले पूरे परिवार के साथ काम करने के बावजूद भी दो से तीन महीने रंग तैयार करने में लग जाता था। अत्याधुनिक मशीनों के आ जाने से रंग तैयार करनें में महज एक महीना ही लगता है, लेकिन ये मशीनें इतनी मंहगी हैं कि इन्हे खरिदना आम इंसान के बस की बात नहीं है। इसकी वजह से बेरोजगारी बढ़ गई हैं। इस धंधे से जुड़े लोगों को सरकार की तरफ से कोई सुविधा नहीं मिलने की वजह से लोगों को कर्ज लेकर रंग तैयार करना पड़ता है।

ये भी पढ़े... पहली बार 1000 विधवाओं की जिंदगी हुई रंगीन, फिर जगी जीने की चाह

r.m2

आजादी के पहले से चलता है रंगों का कारोबार

इस धंधे से जुड़े रहे बुजुर्ग प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि आजादी के पहले से ही यहां पर रंगो का कारोबार चल रहा है। हालांकि इस रंग के कारोबार को चलाने के लिए पूरा मुहल्ला लगा रहता था। लेकिन बदलते समय के साथ अब यह धंधा विलुप्त होता जा रहा है। जिसके चलते कुछ परिवार के लोग ही अब इस धंधे से जुड़े हुए है।

ये भी पढ़े... 237 साल बाद होली पर दुर्लभ संयोग, लाएं होलिका की राख, बढ़ेगा सौभाग्य

Admin

Admin

Next Story