×

राहुल ने किया राजस्थान में चुनाव प्रचार का आगाज, मोदी पर साधा निशाना

Manali Rastogi
Published on: 12 Aug 2018 2:58 AM GMT
राहुल ने किया राजस्थान में चुनाव प्रचार का आगाज, मोदी पर साधा निशाना
X

जयपुर: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को यहां राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव का आगाज करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। कांग्रेस अध्यक्ष ने फ्रांस के साथ राफेल सौदा समेत कई मसलों को लेकर मोदी पर हमला बोला। राहुल गांधी ने सवाल उठाया कि लड़ाकू जेट विमान निर्माण में 70 साल पुरानी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की उपेक्षा क्यों की गई।

यह भी पढ़ें: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की हालत नाजुक, बीजेपी के सभी बड़े नेताओं के सारे कार्यक्रम निरस्‍त

गांधी ने पूछा कि एक विमान की कीमत जो संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में 540 करोड़ रुपये थी वह तीन गुना बढ़कर भारतीय जनता पार्टी की सरकार के दौरान 1,600 करोड़ रुपये कैसे हो गई।

उन्होंने कहा, "अब यह सवाल उस व्यक्ति से है जो 56 इंज का सीना होने का दावा करते हैं और कहते हैं कि वह देश के चौकीदार हैं। वह 1.5 घंटे की चर्चा के दौरान संसद में चुप्पी बनाए हुए थे।"

राहुल गांधी जयपुर में कांग्रेस की एक रैली में बोल रहे थे। उन्होंने यहां एक बड़ी रैली करके इसी साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने अभियान का आगाज किया।

उन्होंने प्रधानमंत्री से दो करोड़ सालाना नौकरियां देने के उनके वादे को लेकर सवाल किया। राहुल ने कहा, "चीन हर चौबीस घंटे में 50,000 नौकरियां पैदा करता है जबकि भारत में महज 450 युवाओं को इस दौरान नौकरी मिलती है।" उन्होंने कहा कि भारत में बेहतर प्रतिभा, अधिक संख्या में मेहनती लोग हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री को हरेक नागरिक के खाते में 15 लाख रुपये जमा करवाने के उनके वादे की याद दिलाई और कहा कि मोदी अपने वादों को पूरा करने में विफल रहे।

किसानों की खुदकुशी के मसले पर उन्होंने पूछा कि उद्योगपतियों के कर्ज जब माफ किए जाते हैं तो फिर किसानों के क्यों नहीं। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने 15 शीर्ष उद्योगपतियों का 2,30,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं किया गया।"

उन्होंने मोदी को एक सलाह देते हुए कहा, "अगर आप उद्योगपतियों से गले मिलते हैं तो फिर किसानों से भी आपको गले मिलना चाहिए।" उन्होंने कहा कि बड़े उद्योगपतियों को मदद करने के लिए नोटबंदी की गई। कांग्रेस ने घोषणा की कि सत्ता में आने पर पार्टी सभी वस्तुओं के लिए जीएसटी का एक स्लैब लाएगी और महंगाई पर लगाम कसी जाएगी।

राहुल ने कहा कि मोदी अक्सर कहते हैं कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ लेकिन यह कभी नहीं कहते हैं बेटी को किससे बचाओ। उत्तर प्रदेश में भाजपा विधायक ने एक महिला के साथ दुष्कर्म किया लेकिन मोदी चुप रहे। दुष्कर्म की कई घटनाएं हो रही हैं लेकिन मोदी चुप रहते हैं।

उन्होंने कहा, राजस्थान में भी महिलाएं अकेले कहीं जाने में असुरक्षित महसूस करती हैं। राहुल ने कहा, मोदीजी कांग्रेस के पिछले 70 साल के शासन में महिलाएं कभी इतनी दयनीय दशा में नहीं थी।

राहुल ने कहा कि कांग्रेस राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाएगी और इन चुनावों में किसी पैराशूट उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस के जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं की आवाज सुनी जाएगी। उन्होंने कहा, "हमारा पहला कदम विधानसभा चुनावों को जीतना है और अगला कदम लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करना है। "

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story