×

बुरी खबर ! UN ‘दिवालिया’ होने वाला है, जल्द खत्म हो जाएगा पैसा

Rishi
Published on: 27 July 2018 10:40 AM GMT
बुरी खबर ! UN ‘दिवालिया’ होने वाला है, जल्द खत्म हो जाएगा पैसा
X

मुंबई : संयुक्त राष्ट्र दिवालिया होने की दहलीज पर खड़ा है। जी हां! सही पढ़ा आपने। यूएन इस समय पैसों की कमी से जूझ रहा है। इस मुसीबत से निकलने के लिए यूएन ने अपने सभी मेंबर्स को वार्निग दी है कि सभी देश अपना अनिवार्य नियमित बजट जल्द से जल्द भेजें।

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटेनियो गुटेरेस ने सभी सदस्य देशों को चिट्टी लिख कहा कि संगठन को सदस्य राष्ट्रों द्वारा मिलने वाले नियमित अनुदान राशि में देरी होने की वजह से संगठन पैसों की किल्लत से जूझ रहा है। किसी कैलेंडर वर्ष में यूएन को पैसों की इतनी कमी नहीं हुई थी।

गुटेरेस ने ये चिट्ठी 26 जुलाई को अपने 112 सदस्य देशों को लिखी।

आपको बता दें, इंडिया ने 29 जनवरी तक 17.91 मिलियन डॉलर का अपना अनिवार्य अनुदान जमा कर दिया था।

सूडान, सीरिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, ब्राजील, इजिप्ट, इजरायल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, अमेरिका और जिम्बाब्वे सहित अब तक कुल 81 देशों ने अनिवार्य अनुदान राशि का भुगतान नहीं किया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story