×

Get Rid of Spider Webs: अब मकड़ी के जालों से मिलेगा छुटकारा, ऐसे साफ हो जाएगा घर बिना किसी खर्च के

Get Rid of Spider Webs: अगर आप भी मकड़ी के जाले से परेशान हैं तो आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आपको मकड़ी के जल्दी जल्दी लगने वाले जालों से निजात मिल जाएगी।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Aug 2022 2:25 PM GMT
spider extermination remedies
X

मकड़ी भगाने के उपाय (फोटो-सोशल मीडिया)

Get Rid of Spider Webs (Makdi Ka Jala): लगातार साफ-सफाई के बाद भी जब जगह-जगह मकड़ी के जाल और मकड़ियां दिखाई देती हैं तो बड़ी उलझन सी हो जाती है। इस परेशानी से मुक्ति पाने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं लेकिन उसके बाद भी एक-दो दिन में फिर से मकड़ी का जाल दिखाई देने लगता है। अब फर्श पर तो हर रोज झाडू-पोछा करना संभव हो पाता है लेकिन घर की छतों पर, टालों पर जाला रोज का रोज साफ नहीं हो पाता है। इसके साथ ही वास्तु शास्त्र की माने तो ये शुभ भी नहीं माना जाता है। तो अगर आप भी मकड़ी के जाले से परेशान हैं तो आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आपको मकड़ी के जल्दी जल्दी लगने वाले जालों से निजात मिल जाएगी।

मकड़ी के जाल से छुटकारा पाने के तरीके

नीलगिरी का तेल

घर से मकड़ी के जालों कों हटाने के लिए नीलगिरी का तेल सबसे कारगर उपायों में से एक है। ये नीलगिरी का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इस तेल को एक स्प्रे की बोतल में भर लें। इसके बाद मकड़ी के जालों पर छिड़क दें।

सफेद सिरका

घरो के किचन में अक्सर सफेद सिरका होता है। ऐसे में अगर आप भी मकड़ी के जालों से निजात पाना चाहते हैं तो आप सफेद सिरके को इस स्प्रे की बोतल में भर लें। इसके बाद इस सिरके को उस जगह पर छिड़क दें, जहां पर जल्दी से मकड़ी का जाल लग जाता है। सिरके की तीखी महक से मकड़ी जाल नहीं बना पाती है।

पुदीना

हरी पत्तियों वाली पुदीना को चटनी और पना बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाता है। असल में पुदीने की महक बहुत तेज होती है। इस वजह से मकड़ी के जालों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। मकड़ी तेज महक से दूर भागती है।

नींबू और संतरे के छिलके

घर में फल सब्जियों इस्तेमाल होने के बाद उनके छिलको को फेंक दिया जाता है। लेकिन अब ध्यान दीजेगा। जीं हां नींबू या संतरे के छिलके से मकड़ी के जालों को आसानी से हटाया जा सकता है। क्योंकि इनमें भी खट्टे फलों की चटक महक होती है इसलिए इन छिलको को आप उस जगह पर रख दें, जहां सबसे ज्यादा मकड़ी के जाले लगते हो।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story