×

जान लीजिए ऐसे हाथ धोने से बढ़ जाएगी आपकी उम्र

हाथों की साफ़-सफाई बहुत ज़रूरी है क्योंकि हाथ सही से न धोने की वजह से हाथ में जितने जीवाणु होते है वो शरीर में पहुंचते हैं और जिस वजह से बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं।

Roshni Khan
Published on: 20 March 2019 8:16 AM GMT
जान लीजिए ऐसे हाथ धोने से बढ़ जाएगी आपकी उम्र
X

हाथों की साफ़-सफाई बहुत ज़रूरी है क्योंकि हाथ सही से न धोने की वजह से हाथ में जितने जीवाणु होते है वो शरीर में पहुंचते हैं और जिस वजह से बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में ऐसी कई बीमारियां होती हैं जो सिर्फ हाथ न धोने की वजह से होती हैं या उन्हें गंदे तरीके से धोने के कारण होती हैं।

ये भी देखें:सुरमयी गायकी और हंसी के ठहाकों से गुलजार हुई अवध की शाम

हाथ धोने की आदत परिवार में बच्चों और बड़ों दोनों में होनी चाहिए। क्योंकि हर काम आप हाथ से करते है और इस वजह से हाथों को साफ़ रखना भी ज़रूरी हैं। हाथ धोना ही काफी नहीं है, बल्कि सही तरीके से हाथों को धोना भी जरुरी हैं।

हाथ धोना क्यों जरुरी है

हम दिन-भर काम करते है,हमारा हाथ हर जगह टच होता है। बहुत बार ऐसा होता हैं कि हम बिना हाथ धोऐ कुछ भी खा-पी लेते है। जबकि बहार या ऑफिस में रहते है तो हैंडवाश से हाथ धो लेना चाइए। हाथ सही से न धोने की वजह से हाथ में जितने जीवाणु होते है वो शरीर में पहुंचते हैं और जिस वजह से बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं।

खाना पकाने-परोसने और पहले एवं शौच करने के बाद हाथ धोना बहुत जरुरी होता हैं। हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से अच्छी तरह से धोना चाहिए।

-कैसे धोएं हाथों को

हाथों को कम से कम 30 से 40 सेकंड तक धोना चाहिए| ताकि हाथ अच्छे से साफ़ हो जाए।

ये हैं कुछ हाथ धोने के टिप्स

-अपने हाथों को गीला करें और पर्याप्त साबुन लगाएं

-अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें

-प्रत्येक हाथ के पीछे रगड़ें

-अपनी उंगलियों को इंटरलॉक करते हुए अपने दोनों हाथों को रगड़ें

-अपनी उंगलियों के पीछे रगड़ें

-अपनी उंगलियों के सुझावों को रगड़ें

-अपने अंगूठे और अपनी कलाई के छोरों को रगड़ें

-दोनों हाथों को पानी से अच्छी तरह से रगड़ें

कब कब धोएं हाथ

-भोजन तैयार करने से पहले और बाद में

-खाना खाने से पहले

-बीमार होने वाले व्यक्ति की देखभाल करने से पहले और बाद में

-कट या घाव का इलाज करने से पहले और बाद में

-अपनी नाक बहने के बाद, खाँसना, या छींकना

-शौचालय का उपयोग करने के बाद

-डायपर बदलने या शौचालय का इस्तेमाल करने वाले बच्चे की सफाई के बाद

हो जाएं सावधान हाथों को लेकर

एक मॉइस्चराइजिंग हाथ साबुन से धोएं। अपने हाथों को साफ रखना महत्वपूर्ण है लेकिन एक जीवाणुरोधी हाथ साबुन का उपयोग करने से आपकी त्वचा सूख सकती है। इसके बजाए अपने हाथों को एक मॉइस्चराइजिंग साबुन से धोएं जिसमें आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को अलग करने से बचने के लिए हाइड्रेटिंग सामग्री जैसे कि शीया बटर, जैतून का तेल या एलोवेरा शामिल हैं।

अपने नाखूनों को नेल ब्रश से साफ करें। यहां तक कि अगर आप अपने हाथों को नियमित रूप से धोते हैं, तो आपके नाखूनों के नीचे गंदगी और जमी हुई गंदगी हो सकती है जो दूर नहीं होती है। जब आप अपने हाथ धो रहे हों, तो अपने नाखूनों के नीचे धीरे से स्क्रब करने के लिए एक अच्छी क्वालिटी के नेल ब्रश का इस्तेमाल करें और ऐसी कोई भी गंदगी हटा दें जो वहां अटक जाए।

ये भी देखें:गोवा: CM प्रमोद सावंत ने साबित किया बहुमत, सरकार के पक्ष में पड़े 20 वोट

अपने नाखूनों को ट्रिम और अच्छी तरह से आकार में रखें। यदि आप उन्हें ठीक से तैयार करते हैं तो आपके पास अपने नाखूनों को साफ रखने का एक आसान समय होगा। उन्हें पसंद करने वाली लंबाई में रखने के लिए नेल क्लिपर्स का उपयोग करें, और उन्हें एक क्रिस्टल नेल फाइल या सौम्य एमरी बोर्ड के साथ साफ-सुथरे आकार में, जैसे कि एक वर्ग या अंडाकार में फाइल करें।

साप्ताहिक रूप से अपने हाथों को एक्सफोलिएट करें। सूखी, खुरदरी त्वचा को दूर करने के लिए सप्ताह में एक बार हैंड स्क्रब का प्रयोग करें और अपने हाथों को कोमल और स्वस्थ रखें। अपने हाथों को गुनगुने पानी से गीला करें, और अपने दोनों हाथों पर थोड़ी मात्रा में स्क्रब की मालिश करें, गोलाकार गतियों में काम करें। गर्म पानी के साथ इसे कुल्ला, और एक हाथ क्रीम लागू करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story