×

Moong Dal Benefits: प्रतिदिन मूंग दाल खाने के हैं अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

Moong Dal Benefits: सभी फलियों में, यह पचाने में सबसे आसान और सबसे हल्का, कम से कम गैस बनाने वाला होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसका दिमाग पर सात्विक प्रभाव पड़ता है, डॉ दीक्सा भावसार ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Aug 2022 12:05 PM GMT
moong dal
X

moong dal(Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Moong Dal Benefits in Hindi: चाहे आप किसी बीमारी से ठीक हो रहे हों या अपनी प्रतिरक्षा या भूख पर काम कर रहे हों, मूंग दाल शायद आपके लिए सबसे अच्छी फलियां हो सकती हैं क्योंकि कई पोषक तत्वों का भंडार होने के अलावा, यह पचाने में भी बहुत हल्की होती है और इसे सात्विक भोजन के रूप में जाना जाता है।

प्राचीन चिकित्सा पद्धति के अनुसार, मूंग की दाल को मुदगा के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है कि यह आनंद और खुशी लाती है। मूंग दाल काफी बहुमुखी है और आम दाल के अलावा आप इससे खिचड़ी, चीला, दलिया, कुरकुरे पकोड़े और स्वादिष्ट हलवा भी बना सकते हैं.

आयुर्वेद में, मूंग दाल को दालों की रानी (सभी दालों में सबसे अच्छा) और इसके बहुआयामी स्वास्थ्य लाभों के कारण एक सुपरफूड माना जाता है। सभी फलियों में, यह पचाने में सबसे आसान और सबसे हल्का, कम से कम गैस बनाने वाला होता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि इसका दिमाग पर सात्विक प्रभाव पड़ता है, डॉ दीक्सा भावसार ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है।

डॉ. भावसार कहते हैं कि आयुर्वेद मूंग की दाल को सबसे अच्छा मानता है और इसके औषधीय और अनोखे गुणों के कारण इसे रोजाना खाने में भी शामिल करने की सलाह दी जाती है। यह कफ और पित्त को भी संतुलित करता है और वात को थोड़ा बढ़ा देता है।

विशेषज्ञ आयुर्वेद के अनुसार मूंग की फलियों के औषधीय गुणों को सूचीबद्ध करते हैं:

- स्वाद में मीठा और कसैला

- विपाक (पाचन के बाद का प्रभाव) तीखा होता है

- यह रूक्ष (सूखा) है

- लघु (पचाने में हल्का)

- ग्रही (शोषक)

- शिथा (शक्ति में ठंडा)

- विशाद (वह जो बाधित शरीर चैनलों को साफ करता है और चयापचय में सुधार करता है)

मूंग के अनोखे गुण:

- आंखों के लिए बहुत अच्छा

- बुखार से राहत देता है

- त्वचा की रंगत में सुधार करता है

- शारीरिक शक्ति प्रदान करता है

मूंग दाल है पोषक तत्वों का भंडार

मूंग दाल आयरन, पोटेशियम, अमीनो एड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। वे पौधे आधारित प्रोटीन के स्रोत को पचाने में सबसे आसान हैं।

डॉ भवसार द्वारा बताए गए मूंग बीन्स के फायदे इस प्रकार हैं:

- मूंग की दाल इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है

- यह कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है

- दाल लीवर के लिए अच्छी मानी जाती है

- मूंग की दाल डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होती है

- मूंग दाल एक पके हुए कप में फोलेट के लिए अनुशंसित आहार सेवन का 80 प्रतिशत प्रदान करती है, जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक है और इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा पूरक है।

- मूंग के पाउडर को फेस पैक के रूप में लगाने से त्वचा में चमक आती है, मुंहासे, एक्जिमा का इलाज होता है और खुजली से राहत मिलती है।

- संवेदनशील त्वचा वालों के लिए मूंग का पाउडर रासायनिक साबुन के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह सभी उम्र के लोगों के लिए अनुकूल है।

- अधिकांश रोगों में इसका उपयोग सूप (मुद्गा युषा) के रूप में किया जाता है क्योंकि यह पचने में आसान और अवशोषित हो जाता है।

डॉ. भावसार का कहना है कि खाना पकाने से पहले मूंग को भिगोना नहीं भूलना चाहिए क्योंकि इस प्रक्रिया से उनमें से फाइटिक एसिड निकल जाता है जिससे हमारे लिए पोषक तत्वों को पचाना और अवशोषित करना आसान हो जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story