×

गर्म कपड़े हरदम दिखेंगे नए जैसे,अगर ऐसे करेंगे इनकी देखभाल

suman
Published on: 10 March 2019 12:47 AM GMT
गर्म कपड़े हरदम दिखेंगे नए जैसे,अगर ऐसे करेंगे इनकी देखभाल
X

जयपुर: सर्दी का मौसम आने वाला है। इस मौसम में सबसेेेे ज्यादा जरुरत गर्म कपड़ों की होती है। लेकिन इन कपड़ों की प्रॉपर देखरेख न की जाए, तो एक-दो इस्तेमाल के बाद ही इनके आकार और रंग में अंतर साफ आने लगता है। अगर चाहते हैं कि ऊनी कपड़े सालों-साल चलें, तो इनकी देखभाल भी सही तरीके से करें। धोने से पहले की बात वुलेन आइटम्स को धोने से पहले उस पर लगे लेबल पर ध्यान दें। अगर ऊनी कपड़े पर लिखा है- 'ड्राई क्लीन ओनली’ तो उस कपड़े को घर पर कभी भी साफ न करें। ऊनी वस्त्रों को धोने से पहले ब्रश से अच्छी तरह से साफ कर लें और धोते समय इसे उलटा कर लें।सामान्य कपड़ों से अलग ऊनी कपड़ों के लिए खास बने डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें, क्योंकि सामान्य डिटर्जेंट से ऊनी रेशे कठोर बन जाते हैं। बेबी शैंपू या सामान्य शैंपू भी ऊनी कपड़ों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

*भले ही कॉटन या सिंथेटिक कपड़ों को एक यूज के बाद धोए जाते हैं। पर ऊनी कपड़ों के साथ यह ट्रीटमेंट नहीं चलेगा। ऊनी कपड़ों की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं, तो उसे धोने की जरूरत हो, तभी धोएं। हर इस्तेमाल के बाद हवा में फैलाने भर से भी ऊनी कपड़े हाइजीन फ्री हो जाते हैं।

OMG: पूल में नहाने से यहां एक साथ 16 लड़कियां हुई प्रेग्नेंट, जानिए कैसे?

*हर यूज के बाद वुलेन कपड़ों को मुलायम ब्रश से झाड़ना न भूलें। ऐसा करके वुलेन कपड़ों को कई बार पहन सकते हैं। वुलेन कपड़ों को डिटर्जेंट में धोने से पहले ठंडे पानी में 5-10 मिनट के लिए भिगोएं। इससे ऊनी कपड़ों के सिकुड़ने की संभावना कम हो जाती है। इसके बाद सही डिटर्जेंट में इन्हें धोएं।

*ऊनी कपड़ों को बहुत अधिक रगड़ने की कोशिश न करें और न ही ऊनी कपड़ों को कभी ड्रायर में सुखाएं। इससे वे ढीले पड़ जाते हैं। सुखाने के लिए इन्हें तौलिये पर रख रोल स्टाइल में लपेटें। हल्के हाथों से निचोड़ें और फिर खुली हवा में समतल फर्श पर सूखने के लिए छोड़ दें।

*ऊनी कपड़े को तेज धूप में सुखाने से भी बचें। इससे कपड़े का रंग बेरंग हो जाता है। इन्हें उलटा करके सुखाएं और धोते समय जिप वगैरह लगा दें।*वुलेन कपड़े को हैंगर में लटकाकर रखने की जगह उसे मोड़कर रखें, नहीं तो कपड़े की फिटिंग बिगड़ सकती है। ब्लेजर, कोट या अन्य गर्म कपड़े पहनने के बाद टांगती हैं, तो इन्हें टांगने के लिए पैडेड हैंगर का इस्तेमाल करें। यदि कोई ऊनी वस्त्र सिकुड़ गया है, उन्हें कुछ देर भाप लगाकर फिर फर्श पर फैलाकर सुखाएं।

suman

suman

Next Story