WORLD की इन इमारतों के केवल देखने का नहीं, यहां काम करने का भी करेगा मन

जयपुर: दुनिया में कई ऐसी बिल्डिंग्स हैं जिनकी बनावट काफी अलग है और अपनी इसी बनावट के कारण ये सारी दुनियां में मशहूर हैं। इन बिल्डिंग्स में सोलर एनर्जी से बेकार चीजों को रिसाइकिल करके दोबारा इस्तेमाल में लाया जाता है। इन इमारतों की बनावट इतनी अलग और खूबसूरत है कि देखने वालों का दिमाग भी हिल जाएगा।

यह बिल्डिंग ओहियो के नेवार्क में में स्थित है, जिसका नाम बास्केट बिल्डिंग है जो कि लॉन्गबर्जर बास्केट कंपनी का मुख्यालय है।

यह बिल्डिंग अंगेजी के शब्द ई के आकार की बनी हुई है।  बता दें बैंकॉक के थाईलैंड में बनी हुई है।

इस बिल्डिंग का नाम शार्क बार है जो कि रूस के पर्म में बनाई गई है। यह बिल्डिंग देखने में एक शार्क की तरह दिखती है।इस बिल्डिंग का नाम शार्क बार है जो कि रूस के पर्म में बनाई गई है। यह बिल्डिंग देखने में एक शार्क की तरह दिखती है।इस बिल्डिंग को 1990 में एक विशाल भेड़ का रूप देकर बनाया गया था, जिसका नाम शीप है जो कि न्यूजीलैंड के तिरौ में स्थित है।

इस बिल्डिंग में लाइब्रेरी चलती है, इसलिए ही इसे किताबों का आकार देकर बनाया गया है। इस बिल्डिंग का नाम कान्सास सिटी पब्लिक लाइब्रेरी है जो कि संयुक्त राज्य के मिसौरी में स्थित है।

इस बिल्डिंग का नाम ऑफिस सेंटर “1000” ए.के.ए. बैंकोट है जो लिथुआनिया के कौनास में बनाई गई है।इस बिल्डिंग को विशाल परमाणु का आकार दिया गया, जिसे 1958 में विश्व मेले के लिए बनाया गया था, जिसका नाम एटमियम है।

यह बिल्डिंग बेल्जियम के ब्रसेल्स में स्थित है।यह बिल्डिंग रोबोट की तरह बनाई गई है, इसलिए ही इसका नाम बैंक ऑफ एशिया रोबोट बिल्डिंग है, जिसे बैंकाक में 1986 में बनाया गया था।

इस बिल्डिंग का नाम बिग अनानास है जो कि ऑस्ट्रेलिया के नंबौर में स्थित है।

पियानो के आकार वाली इस बिल्डिंग को 2007 में हेफ़ेई विश्वविद्यालय प्रौद्योगिकी द्वारा बनवाया गया था जो कि चीन के हुयैनान में है।