×

सरकार ने विकास की नई धारणाएं स्थापित की :हृदय नारायण

Shreedhar Agnihotri
Published on: 19 March 2019 3:00 PM GMT
सरकार ने विकास की नई धारणाएं स्थापित की :हृदय नारायण
X

उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित ने योगी सरकार के 2 वर्ष के कार्यकाल को अभूतपूर्व बताया है। कहा है कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री के गतिशील नेतृत्व में प्रदेश की चहुमुखी उन्नति हुई है। उन्होंने मुख्यमंत्री को हार्दिक बधाई दी। सरकार ने विकास की नई धारणाएं स्थापित की है।

श्री दीक्षित ने कहा कि इन 2 वर्षों में सरकार ने अपनी घोषणा के अनुरूप किसानों को कर्ज माफी, पिछला गन्ना मूल्य भुगतान, न्यूनतम समर्थन मूल्य, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा में गुणात्मक सुधार, गरीबो को आवास, स्वच्छ भारत मिशन में हर परिवार को शौचालय, प्रमुख सांस्कृतिक नगरों को उत्तर प्रदेश के मुख्य केन्द्र में विकसित करने जैसे संकल्पों को पूरा किया है।

आयुष्मान भारत की योजना की प्रशंसा करते हुए श्री दीक्षित ने कहा कि पहली बार गरीबों को अमीरों की भांति अपना स्वास्थ्य निःशुल्क इलाज कराने की सुविधा मिली है। 1.18 करोड़ गरीब परिवार लाभांवित हुए। 1.12 करोड़ गरीब महिलाओं को निःशुल्क एल0पी0जी0 गैस मिल जाने से एक नया अहसास हुआ है। 2.84 करोड़ मजरों में बिजली पहुंची है। निःशुल्क कनेक्शन पाकर उनके जीवन में नई जिंदगी जीने का सुअवसर मिला है। पी0एम0 आवास योजना के अन्तर्गत रिकार्ड समय 23 लाख आश्रयहीन परिवारों को आवास दिलाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया गया है।

श्री दीक्षित ने बताया की इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से निवेश का माहौल बनाकर रोजगार के अवसर बढ़ाने का काम हुआ है। इसी के साथ किसानों, महिलाओं व कामगारों को तमाम सुविधाएं दी गई।

प्रयागराज में भव्य कुम्भ और वाराणसी में भारतीय प्रवासी समारोह के सफल आयोजन से वैश्विक स्तर पर यू0पी0 को नई पहचान मिली है। विश्व के महानतम सांस्कृतिक समागम कुम्भ में देश दुनिया के 14 करोड़ से अधिक श्रद्वालुओं/पर्यटकों ने कुम्भ दर्शन किया। स्वच्छता एवं सुरक्षा की भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में सराहना हुयी।

श्री दीक्षित ने कहा की मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में अनेकों कई राष्ट्रीय योजनाओं आवास, शौचालय निर्माण, लघु उद्योगों की स्थापना व कृषि अनुदान वितरण के क्षेत्र में पूरे देश में अव्वल स्थान प्राप्त करने का कीर्तिमान स्थापित हुआ है। 2 साल में 10 साल का काम हुआ है

Shreedhar Agnihotri

Shreedhar Agnihotri

Next Story