ऐसे चलता है संयुक्त परिवार, आसान नहीं है इसमें एकजुटता बनाए रखना

जयपुर: हर परिवार के लोग चाहते है कि उसका परिवार हमेशा एकजुट बनकर रहें और उनमें किसी भी प्रकार की कोई कलह ना हो। इसके लिए घर के मुखिया को बहुत कुछ सहना पड़ता है और परिवार के सभी सदस्यों को साथ लेकर चलना पड़ता हैं। इस इच्छा को पूरी करने के लिए और परिवार को एकजुट बनाए रखने के लिए  कुछ टिप्स हैं।

परिवार के लोगों में मनमुटाव इसलिए बढ़ता है क्योंकि परिवार के सभी लोगों को अपने विचार रखने की आजादी नहीं होती। ऐसे में फैमिली के एक या दो लोग ही फैसला कर लेते हैं। जिसको न चाहते हुए भी सभी को मानना पड़ता है। इस प्रकार की स्थिति आगे चलकर फैमिली के टूटने का कारण बन जाती है। अतः हर फैसले में सभी लोगों के विचारों को शामिल करें तथा सभी से राय लें। यदि इन तीन टिप्स को फॉलो करेंगी तो  फैमिली हमेशा एकजुट बनी रहेगा तथा सभी एक साथ जीवन में आगे बढ़ेंगे।

अजब गजब:यहां कपड़े बताएंगे महिलाओं की उम्र, सरकार ने जारी किया फरमान

*आज के समय में हर व्यक्ति अपने हित के बारे में सबसे पहले विचार करता है। वास्तव में इसी प्रकार की सोच परिवार में दरार डालने का काम करती है। यदि आप  भी संयुक्त परिवार में रहती हैं तो आपको खुद से पहले पूरी फैमिली के हित के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप इस प्रकार की सोच के साथ काम करेंगी तो सभी लोग आपको फॉलो करेंगे तथा एक दूसरे की मदद को हमेशा तैयार रहेंगे।

परिवार का मुख्य व्यक्ति एक लाइन में खड़े सबसे आगे के व्यक्ति जैसा होता। यदि वह सही से खड़ा होगा तो बाकी को पीछे खड़े लोग भी सही से खड़े रहेंगे। घर के मुख्य व्यक्ति को अपने कर्म तथा आचरण से भी सही होना चाहिए तो ही फैमिली के अन्य लोग उस को फॉलो करेंगे। इसके साथ ही मुखिया में दूरदर्शिता भी होनी चाहिए ताकि वह समय पर सही फैसले ले सके। मुखिया का एक गलत फैसला फैमिली के भविष्य को अन्धकार में डाल सकता है अतः मुखिया में समझदारी तथा दूरदर्शिता होनी जरुरी है।