×

Account Ban On Omegle: ओमेगल पर हो गया है अकाउंट बैन? इन ट्रिक्स से फिर से कर सकेंगे अकाउंट को यूज़!

Account Ban On Omegle: ओमेगल का इस्तेमाल करना जितना आसान है इसे समझना उतना ही मुश्किल भी है। कुछ यूजर्स को वेबसाइट यूज़ करने से बैन कर दिया जा सकता है।

Meghna
Report Meghna
Published on: 30 Jun 2022 10:50 AM GMT
Account banned on Omegle? With these tricks, you will be able to use the account again!
X

ओमेगल पर अकाउंट बैन: photo - social media

Account Ban On Omegle: आज के समय में ओमेगल (Omegle) के बारे में कौन नहीं जानता है! जिनको नही मालूम उनके लिए - ओमेगल (Omegle) एक पॉपुलर वीडियो चैटिंग ऐप (Popular Video Chatting App) है जो कोरोना काल में काफी ट्रेंड में आ गया है। और अगर आपको किसी भी कारण से इस वेबसाइट पर बैन कर दिया गया है तो वापस से बैन हटाने का प्रयास करना काफी मुश्किल हो सकता है। 2022 में वीडियो चैटिंग पहले से कहीं अधिक आम हो गया है। फेसटाइम, जूम, गूगल ड्यूओ और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स जैसे कई ऐप्स हैं जिससे हम दोस्तों, परिवार, दफ्तर के सहयोगियों आदि के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं।

लोकप्रिय वीडियो चैटिंग वेबसाइट है ओमेगल

वीडियो चैटिंग की उभरती लोकप्रियता के बीच एक और लोकप्रिय वीडियो चैटिंग वेबसाइट ओमेगल है। 2009 में लॉन्च किया गया ओमेगल ऊपर बताए गए ऐप्स से अलग तरह से काम करता है। ओमेगल पर आप किस से बात करेंगे ये आप नहीं बल्कि वेबसाइट तय करता है। बस ओमेगल की वेबसाइट पर जाएँ, 'वीडियो' बटन पर क्लिक करें, और आप एक अनजान यूज़र के साथ तुरंत वीडियो चैटिंग कर सकते हैं।

ओमेगल का इस्तेमाल आसान लेकिन समझना उतना ही मुश्किल

ओमेगल का इस्तेमाल करना जितना आसान है इसे समझना उतना ही मुश्किल भी है। कुछ यूजर्स को वेबसाइट यूज़ करने से बैन कर दिया जा सकता है। ऐसे कई केसेज़ हैं जहां बैन किस वजह से किया गया है समझ में आता है। जैसे - अगर कोई व्यक्ति हानिकारक कंटेंट शेयर या अन्य उपयोगकर्ताओं को परेशान करने के लिए ओमेगल का इस्तेमाल कर रहा है, तो उसे एक मॉडरेटर को रिपोर्ट करना उन पर प्रतिबंध लगाने का एक आसान तरीका है। लेकिन अगर आपको क्यों बैन किया गया है ये आप समझ नहीं पा रहे हैं तो आप सही जगह हैं। यदि आप एक नियमित ओमेगल यूज़र हैं और अपने अकाउंट को अनबैन करने की कोशिश कर कर के परेशान हो चुके हैं।

तो जानिए ये ट्रिक्स-

सब्र करें - ज्यादातर मामलों में, ओमेगल पर एक बैन अस्थायी है और एक निश्चित समय के बाद अपने आप हट जाता है। अस्थायी प्रतिबंध एक सप्ताह तक से लेकर कुछ महीनों तक या लंबे समय तक चल सकता है। प्रतिबंध की अवधि अंततः इस बात पर निर्भर करती है कि ओमेगल ने आपके अकाउंट पर बैन क्यों लगाया है। अगर आपने कमजोर इंटरनेट कनेक्शन के कारण बहुत सारे कॉल ड्रॉप की हैं, तो संभवतः प्रतिबंध कुछ ही दिनों तक चलेगा। लेकिन अगर किसी ने आपको अनुचित भाषा या कुछ अधिक गंभीर गतिविधि के लिए रिपोर्ट किया है, तो आपको शायद एक लंबे समय तक बैन रहना पड़ सकता है।

फास्ट और भरोसेमंद वीपीएन (VPN) - वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) आपको किसी अन्य स्थान पर सर्वर के माध्यम से अपने वेब ट्रैफ़िक को रूट करके अपने आईपी एड्रेस को मास्क करने की अनुमति देता है। ओमेगल वेबसाइट को लगेगा कि आप VPN सर्वर के रूप में कनेक्ट हो रहे हैं न कि अपने होम नेटवर्क से।

जुड़े किसी दूसरे नेटवर्क से - यदि आपके होम वायरलेस नेटवर्क का IP एड्रेस बैन हुआ है, तो किसी अलग वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने का प्रयास करें जो कि आपके रीच में हो। आप किसी और के नेटवर्क का हॉटस्पॉट यूज़ कर के भी वेबसाइट एक्सेस कर सकते हैं।

अपनाए विकल्प - अगर आप सारे उपाय कर के थक चुके हैं और फिर भी आप ओमेगल एक्सेस नही कर। पा रहे हैं तो आप इसके विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्री में इस्तेमाल किए जाने वाले गूगल पर ऐसे कई वीडियो चैटिंग वेबसाइट्स (video chatting websites) आपको मिल जाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story