×

FASTag Scam: कार की सफाई के बहाने फास्टैग से हुए पैसे चोरी! वायरल वीडियो के दावे की ये निकली सच्चाई

FASTag Scam: फास्टैग से जुड़ा स्कैम वाला वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। लेकिन इस बीच पेटीएम ने एक बयान जारी कर इस दावे को फर्जी करार दिया है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 25 Jun 2022 11:07 AM GMT
FASTag Scam: कार की सफाई के बहाने फास्टैग से हुए पैसे चोरी! वायरल वीडियो के दावे की ये निकली सच्चाई
X

FASTag Scam Viral Video (फोटो साभार- ट्विटर)

FASTag Scam Viral Video: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसमें फास्टैग से जुड़ा स्कैम (FASTag Scam) दिखाया गया है। इस वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे एक बच्चा गाड़ी के सफाई के बहाने अपनी स्मार्टवॉच से फास्टैग को स्कैन कर लेता है। इसके बाद गाड़ी में बैठे लोग जब उसकी घड़ी देखने की कोशिश करते हैं तो वह भाग जाता है। वीडियो शेयर करने वाले शख्स ने दावा किया है कि गाड़ी सफाई करने के बहाने बच्चे ने फास्टैग को स्कैन कर Paytm से पैसे साफ कर दिए।

इस वीडियो के सामने आने के बाद लोग धड़ल्ले से इसे शेयर कर रहे हैं, ताकि अन्य लोग इस तरह के स्कैम से बच सके। लेकिन क्या आपको पता है कि वीडियो में जो दावा किया गया है ऐसा मुमकिन ही नहीं है। क्योंकि कोई भी शख्स आपके फास्टैग को स्कैन नहीं कर सकता। FASTag से केवल उसी अकाउंट के जरिए पैसे कट सकते हैं, जिन्हें सरकार द्वारा अनुमति दी गई है। अब इसे लेकर पेटीएम ने भी एक बयान जारी किया है।

Paytm ने दावे को बताया फर्जी

पेटीएम ने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि एक वीडियो पेटीएम फास्टैग के बारे में गलत सूचना फैला रहा है। NETC के दिशानिर्देशों के मुताबिक, FASTag भुगतान केवल अधिकृत मर्चेंट द्वारा ही किया जा सकता है। पेटीएम फास्टैग पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके अलावा पीआईबी ने भी एक ट्वीट के जरिए इस दावे को फर्जी करार दिया है।

कौन काट सकता है फास्टैग से पैसे

अब बात आती है कि आखिर कौन आपके फास्टैग से पैसे काट सकता है। इसका जवाब देते हुए फास्टैग एनईटीसी के ट्विटर हैंडल से बताया गया है कि एनईटीसी फास्टैग ट्रांजेक्शन सिर्फ रजिस्टर्ड मर्चेंट ही कर सकते हैं, जो कि टोल प्लाजा और पार्किंग प्लाजा ऑपरेटर होते हैं।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए हमें Google News पर फॉलो करें।

Shreya

Shreya

Next Story