×

भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे मुकाबलों में इन गेंदबाज़ों का रहा है बोलबाला, देखें पूरी लिस्ट...

IND vs ZIM Most Wickets: जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक ने कई सालों तक टीम में मैच जिताऊ खिलाड़ी की भूमिका निभाई थी। हीथ स्ट्रीक अपनी गति के साथ लाइन और लेंथ का भी ख़ास ध्यान रखते थे। इस गेंदबाज़ ने भारतीय खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा परेशान किया। भारत के खिलाफ उनका गेंदबाज़ी रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ कुल 39 विकेट अपने नाम किए थे।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 16 Aug 2022 1:06 PM GMT
IND vs ZIM Most Wickets
X

Ind vs Zim Most Wickets: टीम इंडिया गुरुवार से जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए मैदान में उतरेगी। इस सीरीज में भारतीय टीम का पलड़ा काफी भारी नज़र आ रहा है। लेकिन जिम्बाब्वे के पास कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो किसी भी वक्त मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं। जिम्बाब्वे और भारत के खिलाफ अब तक कुल 61 एकदिवसीय मुकाबले खेले जा चुके हैं। इसमें भारत ने एकतरफा 51 मैचों जीत दर्ज की। लेकिन कई मैचों में जिम्बाब्वे के खिलाड़ी भारतीय टीम पर भारी पड़े। चलिए आज हम आपको बताते हैं दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों के बारे में...

1. अजित आगरकर:

अजित आगरकर को उनकी सटीक लाइन और लेंथ के लिए जाना जाता था। वो गेंद को दोनों तरफ स्विंग करवाने का काबिलियत रखते थे। भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे मुकाबलों में वो सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में पहले स्थान पर काबिज है। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 45 विकेट लिए हैं। उन्होंने भारत को जिम्बाब्वे के विरुद्ध कई मैचों में अपनी गेंदबाज़ी के दम पर जीत दिलाई थी। भले ही अजित आगरकर ने क्रिकेट को काफी साल पहले अलविदा कह दिया, लेकिन आज तक उनका यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया।

2. हीथ स्ट्रीक:

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक ने कई सालों तक टीम में मैच जिताऊ खिलाड़ी की भूमिका निभाई थी। हीथ स्ट्रीक अपनी गति के साथ लाइन और लेंथ का भी ख़ास ध्यान रखते थे। इस गेंदबाज़ ने भारतीय खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा परेशान किया। भारत के खिलाफ उनका गेंदबाज़ी रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ कुल 39 विकेट अपने नाम किए थे। वो अजित आगरकर के बाद भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे पायदान पर हैं।

3. अनिल कुंबले:

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के महान स्पिनरों में शुमार अनिल कुंबले का रिकॉर्ड भी जिम्बाब्वे के खिलाफ काफी अच्छा रहा है। वो अपनी फिरकी में जिम्बाब्वे के बड़े-बड़े बल्लेबाज़ों को फंसा चुके हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 34 विकेट चटकाए थे। कुंबले भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। इसके अलावा भारत के ज़हीर खान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 32 विकेट लिए हैं। जवागल श्रीनाथ ने भी जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 30 सफलता अर्जित की।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story