×

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम में 5 सलामी बल्लेबाज, इन खिलाड़ी की प्लेइंग इलेवन में जगह मुश्किल

IND vs ZIM ODI: भारतीय क्रिकेट टीम कल 18 अगस्त गुरुवार से जिम्बाब्वे के विरुद्ध तीन मैचों की वनडे सीरीज में भिड़ने वाली है। इस जिम्बाब्वे के विरुद्ध मैच के लिए चुनी गई टीम में पांच सलामी बल्लेबाजों को चुना है। ऐसी स्थिति में सलामी बल्लेबाजों के साथ कई खिलाडियों को टीम में जगह मिलना मुश्किल है।

Prashant Dixit
Published on: 17 Aug 2022 2:24 PM GMT
IND vs ZIM ODI Series
X

IND vs ZIM ODI Series (image social media)

IND vs ZIM ODI Series: भारत कल से जिम्बाब्वे के विरुद्ध शुरू हो रही तीन वनडे मैच की सीरीज में भिड़ेगा। इस जिम्बाब्वे के विरुद्ध सीरीज के लिए चुनी गई टीम में पांच सलामी बल्लेबाजों को चुना गया है। ऐसी स्थिति में सलामी बल्लेबाजों के साथ कई खिलाडियों को टीम में जगह मिलना मुश्किल है। यह सीरीज टी20 विश्व कप से पहले कई खिलाडियों के लिए वरदान भी साबित हो सकती है। इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप के लिए दावेदारी मजबूत करेंगे।

पांच सलामी बल्लेबाजों का चयन

जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और केएल राहुल ही करेंगे। इस दौरे पर धवन उपकप्तान जबकि केएल राहुल कप्तान हैं। इस दोनों धाकड़ बल्लेबाजों की मौजूदगी में तीसरे खिलाडी का ओपनिंग करना मुश्किल है। शुभमन गिल और ईशान किशन को इस दौरे पर मिडिल ऑर्डर में आजमाया जा सकता है। गिल को तीसरे स्थान और जबकि किशन को पांचवें स्थान पर एक बार प्रयोग किया जा सकता है। दोनों ही खिलाड़ी मिडिल ऑर्डर में पहले नेशनल क्रिकेट में खेल भी चुके है।

यह हो सकता टीम का मिडिल ऑर्डर

भारतीय टीम में इस दौरे पर पांचवें सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ का लगभग बाहर बैठना तय है। उनके लिए टीम में कोई दूसरा स्थान हासिल करना मुमकिन हैं। गायकवाड़ को टीम में जगह तब ही मिल सकती जब कोई खिलाड़ी एक मैच में रेस्ट पर रहे। उनको इस पूरे दौरे पर भी उनको टीम से बाहर रहना पड़ सकता है। चौथे स्थान पर टीम में दीपक हुड्डा का खेलना भी तय दिख रहा है। टीम में छठवें बल्लेबाज़ के रूप में संजू सैमसन को शामिल किया जा सकता है।

इनको भी टीम में जगह मिलना तय

टीम में अक्षर पटेल को स्पिन गेंदबाजी और बल्लेबाज़ी के लिए प्लेइंग इलेवन में ऑलराउडर के रूप में सातवें खिलाड़ी का चयन किया जा सकता है। आठवें स्थान पर टीम में शार्दुल ठाकुर को ऑलराउड के रूप में चयन तय है। नौवें स्थान पर खेलने के लिए टीम में स्पिनर कुलदीप यादव का चयन किया जा सकता है। दसवें खिलाड़ी के रूप में टीम में जगह अवेश खान को दी जा सकती है। जबकि ग्यारवें खिलाड़ी दीपक चाहर का खेलना तय है।

तीन वनडे के लिए भारतीय टीम

केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उपकप्तान), ऋुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर।

यह हो सकती टीम की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (उपकप्तान), केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अवेश खान, और दीपक चाहर।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story