×

India vs Australia, 1st ODI: रोहित शर्मा का शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया

तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला जा रहा है। कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। हालांकि कंगारू टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही।ऑस्‍ट्रेलिया ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 288 रन बनाकर भारत को 289 का लक्ष्‍य दिया है।

Anoop Ojha
Published on: 12 Jan 2019 5:07 AM GMT
India vs Australia, 1st ODI: रोहित शर्मा का शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया
X

सिडनी: तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला गया। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हरा दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवरों में 9 विकेट पर 254 का स्कोर ही बना पाई और मैच हार गई। इसके साथ ही मेजबान टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। हालांकि कंगारू टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही।ऑस्‍ट्रेलिया ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 288 रन बनाकर भारत को 289 का लक्ष्‍य दिया है।

ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों ने अंतिम दस ओवर में 93 रन जोड़कर भारत को खूब परेशान किया है। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्‍ब ने सर्वाधिक 73 रन ठोके. इसके अलावा उस्‍मान ख्‍वाजा ने 59, शॉन मार्श ने 54 और मार्कस स्‍टोइनिस ने नाबाद 47 रन की पारी खेली। ग्लैन मैक्सवेल 11 रन बनाकर नाबाद लौटे।

भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए।इसके अलावा एक विकेट रविंद्र जडेजा के नाम रहा. उन्होंने उस्‍मान ख्‍वाजा को एलबीडब्‍ल्‍यू किया। इस मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था।

पारी के तीसरे ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कप्तान आरॉन फिंच (6) को बोल्ड कर दिया।टीम इंडिया ने इसके पहले कभी ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती. ऐसे में उनका इरादा इतिहास रचने का होगा।

यह भी पढ़ें.....IND vs WI: 3 वनडे मैचों के लिए टीम घोषित, शमी बाहर, बुमराह और भुवनेश्वर की वापसी

32 ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 150/3 है। भुवनेश्‍वर ने एरॉन फिंच (6), कुलदीप यादव ने एलेक्‍स कैरी (24) और रविंद्र जडेजा ने उस्‍मान ख्‍वाजा (59) को आउट कर भारत को 3 सफलताएं दिलाई हैं।

यह भी पढ़ें.....India vs Australia: कोहली के बल्ले का जलवा कायम,जड़ा 25वां टेस्ट शतक

ऑस्ट्रेलिया में भारत का एकदिवसीय रेकॉर्ड कुछ खास नहीं है।विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया का ही पलड़ा भारी रहा है। विश्व चैंपियनशिप 1985 और सीबी सीरीज 2008 की जीत के अलावा भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 48 में से 35 वनडे मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। भारत को हालांकि डेविड वॉर्नर (2016 की सीरीज में तीन मैचों में 220 रन) और स्टीव स्मिथ (2016 में पांच मैचों में 315 रन) की गैरमौजूदगी का फायदा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें.....ऑस्ट्रेलिया में विराट सेना ने रचा इतिहास, 70 साल में जीती पहली टेस्ट सीरीज

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पीटर सिडल का आठ साल बाद वनडे मुकाबला खेलने का रास्ता साफ हो गया। वे अंतिम एकादश में शामिल किए गए हैं। उनके साथ जे. रिचर्डसन और जेसन बेहरेनडॉर्फ दो अन्य तेज गेंदबाज होंगे। वहीं, स्पिन विभाग की जिम्मेदारी नाथन लियोन संभालेंगे। उन्हें एडम जम्पा के ऊपर तरजीह दी गई है।

यह भी पढ़ें.....#INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत को गेंदबाजी के लिए किया आमंत्रित

ऑस्ट्रेलिया के वनडे कप्तान एरॉन फिंच ने कहा, "सिडल ने पिछले कुछ सालों में बिग बैश में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने बाहर बैठकर अपनी क्षमताओं को बढ़ाया है। वे टीम में स्थान बनाने के हकदार थे।" इसके अलावा

फिंच का हिना है कि "जम्पा का बाहर बैठना निराशाजनक है, लेकिन टीम मैनेजमेंट को लगता है कि लियोन और मैक्सवेल मई-जून में होने वाले वर्ल्ड कप में अहम किरदार निभाएंगे।

टीमें

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टॉयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सीडल, जे रिचर्डसन, जेसन बेहरेंडॉफ।

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story