×

India vs Australia: धोनी- केदार की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने भारत को दिलाई जीत

महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 51) और केदार जाधव (नाबाद 81) की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया।

Aditya Mishra
Published on: 2 March 2019 4:17 PM GMT
India vs Australia: धोनी- केदार की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने भारत को दिलाई जीत
X

हैदराबाद: महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 51) और केदार जाधव (नाबाद 81) की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 237 रन का लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलिया ने खराब शुरुआत के बावजूद निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 236 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

मेहमान टीम की ओर से उस्मान ख्वाजा (50) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा एरोन फिंच (0) ग्लेन मैक्सवेल (40), मार्कस स्टोइनिस (26), नाथन कुल्टर नाइल (27), एश्टन टर्नर (21), पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 19 रन बनाए। वहीं, एलेक्स कैरी 37 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 36 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत के लिए मोहम्मद शमी, जसप्रती बुमराह और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट चटकाए। इसके अलावा केदार जाधव ने एक विकेट हासिल किया।

ये भी पढ़ें...सलमान खान ने क्रिकेट के मैदान में यूं लगाए चौके-छक्के, वीडियो हो रहा वायरल

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। यह फिंच के करियर का 100वां वनडे मैच है। स्पिनर एश्टन टर्नर आस्ट्रेलिया की ओर से वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर रहे हैं। भारत ने दो स्पिन गेंदबाजों को अंतिम एकादश में शामिल किया है। रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव स्पिन की जिम्मेदारी संभाली।

टी20 सीरीज में जीत के बाद मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के हौसले बुलंद हैं तो वहीं दूसरी तरफ भारतीय क्रिकेट टीम अब प्रारूप बदलने के साथ अपनी जीत की लय को दोबारा हासिल करने के इरादे से उतरी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई दो मैचों की टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने क्लीन स्वीप किया था।

भारत की बेहद खराब शुरुआत

भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बेहद खराब शुरुआत की। मेजबान टीम ने पहला विकेट महज 4 के कुल स्कोर पर गिरा दिया। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन गोल्डन डक (पहली गेंद पर आउट होना ) पर आउट हो गए। उन्हें नाथन कुल्टर नाइल ने अपना शिकार बनाया। उन्होंने नाइल की गेंद पर बड़ा शॉट मारने का प्रयास किया लेकिन ग्लेन मैक्सवेल के हाथों लपके गए।

ये भी पढ़ें...भारत के क्रिकेट क्लब में इमरान खान की तस्वीर पर लगा पर्दा

44 पर आउट हुए विराट कोहली

भारत का दूसरा विकेट कप्तान विराट कोहली के तौर पर गिरा। शिखर धवन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कोहली ने 44 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 1 छक्का जड़ा। उन्हें एडम जाम्पा ने पवेलियन की राह दिखाई। वह जाम्पा की गेंद को क्रीज पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और एलबीडबल्यू आउट हो गए। उनका विकेट 80 के कुल स्कोर पर गिरा। कोहली ने दूसरे विकेट के लिए रोहित शर्मा के साथ 76 रनों की साझेदारी की।

खराब प्रदर्शन के साथ ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निराशाजनक आगाज किया। मेहमान टीम का पहला विकेट शून्य पर ही गिर गया। पारी का आगाज करने आए उस्मान ख्वाजा और कप्तान एरोन फिंच भारतीय गेंदबाजों के सामने असहज नजर आए। भारत की ओर से गेंदबाजी की कमान मोहम्मद शमी ने संभाली। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए उस्मान को पहले ओवर में कोई रन नहीं बना दिया।

इसके बाद दूसरे ओवर डालने आए जसप्रीत बुमराह ने दूसरी ही गेंद पर फिंच को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। फिंच बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। फिंच बुमराह की ऑफ साइड की ओर जाती गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए। उन्होंने शॉट खेलने का प्रयास मगर गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर एमएस धोनी के दस्तानों में समा गई।

ये भी पढ़ें...पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और सूफी गायक हंसराज हंस का BJP की सूची में हरियाणा की 7 सीटों में नाम तय

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story