×

मार्केट में भी छाया रन मशीन कोहली का जादू, स्टार फुटबॉलर मेसी को पछाड़ा

By
Published on: 27 May 2016 10:21 AM GMT
मार्केट में भी छाया रन मशीन कोहली का जादू, स्टार फुटबॉलर मेसी को पछाड़ा
X

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से बेहतरीन परफोर्मेंस करने वाले टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली ने नई उपलब्धि हासिल कर ली है। स्पोर्ट्स मैगेजीन स्पोर्टस प्रो के अनुसार विराट कोहली दुनिया के तीसरे सबसे बड़े मार्केटेबल खिलाड़ी है।

खास बात यह है कि कोहली ने इस लिस्ट में दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉलर अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और महान टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच को भी पछाड़ दिया है।

कोहली को बॉस्केटबॉल प्लेयर स्टीफन करी और फुटबॉल क्लब जुवेंटस के प्लेयर पॉल पोग्बा के बाद तीसरे स्थान पर जगह मिली है। कोहली गोल्फर जॉर्डन स्पीथ से कुछ ही अंक आगे हैं। वहीं जोकोविच इस लिस्ट में 23वें नंबर पर हैं और मेसी 27वें नंबर पर काबिज हैं। इसके अलावा उसेन बोल्ट 31वें नंबर पर जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

गौरतलब है कि टॉप 50 में भारत की एक और खिलाड़ी सानिया मिर्जा भी जगह बनाने में कामयाब हो गई हैं।

स्पोर्टस प्रो, जो खेल के बिजनेस पर रिसर्च करने के लिए जाना जाता है। स्पोर्टस प्रो के अनुसार प्लेयर्स के पिछले तीन साल के परफोर्मेंस को देखते हुए उन्हें ये रैंकिंग मिली है और कई स्तर पर इस रिसर्च को अंजाम दिया गया है।

मसलन, प्लेयर्स की उम्र, पैसा, घरेलू मार्केट और खिलाड़ी की शख्सियत और लोगों के बीच लोकप्रियता पर खास ध्यान दिया गया है। गौरतलब है कि साल 2014 में फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने 2014 में शीर्ष स्थान हासिल किया था वहीं 2012 और 2013 में ब्राजील फुटबॉल सनसनी नेमार टॉप पर थे।

Next Story