×

Kolkata Famous Food: कोलकाता का स्वादिष्ट खाना, इस खाने को आजमाने के लिए हैं ये बेहतरीन 5 जगहें

Kolkata Famous Food: कोलकाता ज्यादातर मटन, मछली, चावल और बहुत सारी सब्जियों से युक्त पके व्यंजनों के लिए मशहूर है। बहुत से लोग मछली को बंगाली व्यंजनों का मुख्य प्रधान मानते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Aug 2022 2:03 PM GMT
Kolkata Famous Food: कोलकाता का स्वादिष्ट खाना, इस खाने को आजमाने के लिए हैं ये बेहतरीन 5 जगहें
X

Kolkata Famous Food: कोलकाता ज्यादातर मटन, मछली, चावल और बहुत सारी सब्जियों से युक्त पके व्यंजनों के लिए मशहूर है। बहुत से लोग मछली को बंगाली व्यंजनों का मुख्य प्रधान मानते हैं। यहां की फेमस डिश माछेर झोल और कोशा मंगशो दो प्रमुख और स्वादिष्ट व्यंजन हैं। इस व्यंजन का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जो इन क्लासिक व्यंजनों का सबसे अच्छा संस्करण परोसती हैं।

गोलबारी में कोशा मंगशो
Kosha Mangsho at Golbari

कोशा मंगशो एक स्वादिष्ट मसालेदार मटन करी है और जब भी कोई स्वादिष्ट गोलबाड़ी के कोशा मंगशो के बारे में सोचता है तो उसे सबसे पहले फेमस जगह की याद आती है जहां पर बेहतरीन स्वाद मिलता हो। दूसरा इसका स्वाद जो पहले खाने चुके लोगों को जबरन अपनी तरफ खीचता हुआ चला जाता है।

दो चीजें दिमाग में आ जाती हैं। श्यामबाजार में स्थित, यह स्थान वस्तुतः 95 वर्ष पुराना है और कोशा मांग्शो के सबसे तीखे और सुस्वादु संस्करण को आपकी कलियों में लाता है। इस व्यंजन का उनका संस्करण काफी अलग है और उनका स्वाद बेजोड़ है।

फेमस जगह

कहा पे: आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रोड, श्यामबाजार, फरियापुकुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700004

Where: Acharya Prafulla Chandra Rd, Shyambazar, Fariapukur, Kolkata, West Bengal 700004

ओह कलकत्ता कोशा मंगशो!
Kosha Mangsho at Oh! Calcutta

ओह कलकत्ता में कोशा मंगशो की गाढ़ी ग्रेवी और ओह-सो-मनमोहक स्वाद कट्टर मटन प्रेमियों द्वारा हमेशा पसंद किया जाता है। इस टुकड़े को गरमा गरम लुची में लपेट कर एक उत्तम बाइट बना लें।

कहा पे: 10/3 एल्गिन रोड चौथी मंजिल, फोरम मॉल, कोलकाता (कलकत्ता) 700016 भारत

Where: 10/3 Elgin Road 4th Floor, Forum Mall, Kolkata (Calcutta) 700016 India

कोश कोश में कोशा मंगशो
Kosha Mangsho at Koshe Kosha

क्या आप कोशा मंगशो के एक शानदार, आकर्षक और गहरे रंग के संस्करण के लिए तरस रहे हैं? यदि हाँ, तो कोशे कोशा 2006 से इस व्यंजन की उत्तम गुणवत्ता परोस रहा है। उनकी ग्रेवी में स्थानीय मसालों की अच्छाई होती है और मांस स्टू का उनका संस्करण निश्चित रूप से आपको और अधिक खाने के लिए आकर्षित करेगा। यहां कोशा आम का स्वाद हल्का होता है, हालांकि, मसालों का सही संतुलन आपके मुंह में जाते ही आपकी लालसा को और अधिक बढ़ाता है।

कहा पे: 1/1 सी, रिपन स्ट्रीट, पार्क स्ट्रीट, कोलकाता - 700016, पार्क होटल के पास

Where: 1/1 C, Ripon Street, Park Street, Kolkata - 700016, Near Park Hotel

फोटो- सोशल मीडिया

भोजोहोरी मन्ना में रुई माछेर झोल

Rui Macher Jhol at Bhojohori Manna

भोजोहोरी मन्ना मछली करी, चिकन करी, मटन करी और थाली सहित विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के लिए प्रमुख है। आउटलेट 2003 में शुरू हुआ और स्वादिष्ट घरेलू शैली के भोजन परोसने के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। यह जगह तीखी मछली करी के कई वैराइटीज पेश करती है। लेकिन रुई माछेर झोल उनकी विशेषता है। जब आप यहां हों तो चिकन करी और मटन करी ट्राई करना न भूलें।

कहां: दुकान नंबर 9, 18, एकदलिया रोड, एकदलिया, गरियाहाट, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700019

Where: Shop No.9, 18, Ekdalia Rd, Ekdalia, Gariahat, Kolkata, West Bengal 700019

पीटर कैट
Peter Cat

अपनी पसंदीदा मसालेदार मछली का स्वाद लिए बिना कोलकाता की यात्रा अपने आप में अधूरी है। चाहे वह पारंपरिक फिश करी हो या फिश मसाला, पीटर कैट मछली के स्वादिष्ट व्यंजनों को परोसता है, जिसमें हल्दी, लहसुन, प्याज और अदरक जैसे गर्म भारतीय मसालों के साथ-साथ बेहतरीन गुणवत्ता वाली मछली होती है जो आपको वाह-वाह कर देगी। यह स्थान कुरकुरे ऐपेटाइज़र से लेकर मीठे व्यंजनों तक सब कुछ प्रदान करता है जो कोशिश करने लायक हैं।

कहा पे: स्टीफन कोर्ट बिल्डिंग, 18 ए, पार्क सेंट, केएफसी रेस्तरां के सामने, पार्क स्ट्रीट क्षेत्र, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700016

Where: Stephen Court Building, 18 A, Park St, opposite KFC Restaurant, Park Street area, Kolkata, West Bengal 700016

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story