×

Tourist Places near Mussoori: मसूरी में घूमने की इन जगहों पर जाकर तो देखिए, जन्नत जैसा होगा एहसास

Tourist Places near Mussoorie: जब कभी भी किसी भी मौसम में आपका पहाड़ों पर यानी हिल स्टेशन पर घूमने का मन करें, तो बस बैग्स पैक्स कीजे और चल दीजे मसूरी।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Aug 2022 12:07 PM GMT
Tourist Places near Mussoorie
X

मसूरी में घूमने की जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Tourist Places near Mussoorie: उत्तराखंड में मसूरी एक छोटा सा आकर्षक हिल स्टेशन है जो गढ़वाल पहाड़ियों में 1880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जब कभी भी किसी भी मौसम में आपका पहाड़ों पर यानी हिल स्टेशन पर घूमने का मन करें, तो बस बैग्स पैक्स कीजे और चल दीजे मसूरी। चारों तरह हरियाली और ऊंची पहाड़ियों से घिरा हुआ मसूरी वाकई में बेहद खूबसूरत है. यहां पर गोल-गोल पहाड़ों को पार करते हुए ठंडी-ठंडी हवा और खुले आसमान के नीचे प्राकृतिक का बहुत ही मनोरम दृश्य दिखाई देता है। फिर जब इन्ही पहाड़ियों पर गरमा-गरम आलू के पराठे और चाय मिल जाए तो कहना ही क्या। तो देर किस बात की है जल्दी करिए, आपको मसूरी के आसपास की जगहों पर भी ले चलते हैं।

मसूरी में घूमने की जगहें
Places to visit in Mussoorie

कनाताल

Kanatal

फोटो- सोशल मीडिया

कनाताल बहुत ही खूबसूरत सा छोटा सा गांव है। जोकि मसूरी से बहुत दूर नहीं है। चंबा-मसूरी रोड पर स्थित, यह गांव बहुत ही शांत और सुकून भरी जगहों में से एक है। यहां के जंगलों, नदियों और पहाड़ों का बहुत ही नजदीकी से स्पर्श कर सकते हैं। सुगंधित देवदार और रोडोडेंड्रोन के लंबे-लंबे पेड़ों से घिरा जंगलों ऐसा जाना पड़ता है मानों कहीं दूसरे देश में आ गए हो।

ऋषिकेश

Rishikesh

गढ़वाल हिमालय के प्रवेश द्वार के रूप में प्रसिद्ध, यह गंतव्य युगों से साहसिक और आध्यात्मिक प्रेमियों को दूर-दूर से आकर्षित करता रहा है। स्नान घाटों, मंदिरों, असंख्य आश्रमों, ध्यान और योग केंद्रों और वेलनेस रिसॉर्ट्स के अलावा, इस जगह की सुरम्य सुंदरता आपको किसी और की तरह सुकून देगी। गंगा नदी के दोनों ओर स्थित शक्तिशाली हिमालय पर्वतमाला के साथ, आगंतुक रॉक क्लाइम्बिंग, राफ्टिंग, कयाकिंग, और बहुत कुछ रोमांचकारी एक्टिविटीज करते हैं।

धनोल्टी

Dhanaulti

फोटो- सोशल मीडिया

2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह सुरम्य स्थान छुट्टियों में सुकून भरा समय बिताने के लिए सबसे बेस्ट है। यह जगह लवर्स के लिए, शादीशुदा नए जोड़ों के लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह है।मसूरी से सिर्फ 30 मिनट की दूरी पर स्थित यह स्थान अपने शांत वातावरण और शांति के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप एक ऐसी यात्रा पर निकलने के इच्छुक हैं जो आपको पूरी जगह देगी और आराम से छुट्टी का आनंद देगी। साथ ही आप यहां पर रिवर क्रॉसिंग, ट्रेकिंग और बहुत सारी एक्टिविटीज कर सकते हैं।

चकराता

Chakrata

उत्तराखंड में चकराता बहुत ऊंचाई पर है। चकराता में साल के कुछ महीने छोड़कर बाकी समय बर्फ और धुंध बनी रहती है। समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर बसा यह डेस्टिनेशन एडवेंचर प्रेमियों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है। यहां की खूबसूरती इतनी है कि शब्दों में बयां ही नहीं हो सकती है उसे केवल महसूस ही किया जा सकता है।

चंबा

Chamba

फोटो- सोशल मीडिया

टिहरी गढ़वाल में स्थित यह गंतव्य ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और हरी-भरी वादियों के लिए मशहूर है। यहां पर सर्दियों के मौसम में बर्फ देखने को मिलती है। गर्मियों में यहां हल्की-हल्की ठंड का एहसास होता है। गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में चंबा है। सुकून भरा समय बिताने के लिए ये जगह बिल्कुल परफेक्ट है। यहां पर आपको सेब के बागान बहुत सारे दिखेंगे। साथ ही हर दस कदम की दूरी पर व्यू पाइंट का मजा भी ले सकते हैं।

देहरादून

Dehradun

फोटो- सोशल मीडिया

मसूरी से करीब 30 किमी की दूरी पर स्थित, देहरादून घूमने की जगहों में से एक है। यहां पर नेशनल पार्क, झरने, गुफाएं , मंदिर, सहस्त्र धारा पर जाकर आपको सुकून की अनुभूति होगी। यहां पर मशहूर व्यंजनों का स्वाद चखकर आप अपनी आगे की यात्रा शुरू कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story