उत्तर प्रदेश

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत की सनातन परंपरा का प्रमुख पर्व होली सामाजिक समता एवं सौहार्द का प्रतीक है। मुख्यमंत्री ने कहा, पर्व एवं त्योहारों की लंबी परंपरा सनातन धर्म के गौरव एवं प्राचीनता का प्रतीक है।

अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखने और दिलों से नफरत समाप्त कर सभी के लिए प्रेम का संचार करने का संकल्प 'हार्टफुल होली' के अवसर पर लिया गया।हार्टफुलनेस मेडिटेशन इंस्टीट्यूट के कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं के युवाओं ने हिस्सा लिया।

अपर सत्र न्यायाधीश हरेंद्र बहादुर सिंह ने नशे में तेज रफ्तार गाड़ी चलाते हुए रैनबसेरा में सो रहे पांच मजदूरों की जान लेने के मामले में अभियुक्त आयुष कुमार को गैरइरादतन हत्या का दोषी ठहराया है। अभियुक्त आयुष कुमार मलिहाबाद के पूर्व विधायक अशोक रावत का लड़का है।

प्रदेश में भाजपा सरकार के २ साल पूरे होने पर योगीआदित्य नाथ ने कहा की २ वर्षों में हमारी सरकार ने प्रदेश की तस्वीर को बदलने का काम किया है। उन्होंने कहा की हमारी सरकार ने प्रदेश में सुरक्षा का माहौल बना है। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद एक भी दंगा नहीं हुआ।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के लीडरशिप टॉक सीरीज की कड़ी का आयोजन आईआईटी कानपुर में मंगलवार को हुआ। जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार (नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर) अजीत डोभाल ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पहली बार सीधा संवाद किया। उन्होंने छात्रों से आर्ट ऑफ डिसीन मेकिंग (निणर्य लेने की कला) विषय पर जानकारियां दी।

लखनऊ में सीआरपीएफ के डीआईजी आफिस में तैनात सहायक उपनिरीक्षक की मां यूपी के शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन से गायब हो गई। बीते 17 मार्च 2019 को सहायक उपनिरीक्षक अपने मां और पत्नी के साथ लखनऊ जा रहे थे। लेकिन अचानक उनकी मां स्टेशन से गायब हो गई।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में गठबंधन के नाम पर कांग्रेस भ्रम पैदा कर रही है। सात सीटें छोड़ने का मतलब साफ है। लोकसभा चुनाव दरवाजे पर खड़ा है। कांग्रेस लड़ाई में कन्फ्यूजन पैदा कर रही है। इससे लड़ाई कमजोर होगी। हमें पता है कि जीरो कहां लगाना है।

यूपी के शाहजहांपुर में जिला प्रशासन की उदासीनता की वजह से आज एक विधवा महिला ने तहसील परिसर के अंदर पेड़ से लटककर फांसी लगा ली। महिला को परिसर मे मौजूद लोगों ने फांसी के फंदे से उतारा। जबकि तहसील मे एसडीएम समेत पूरा प्रशासनिक अमला मौजूद था।

राजधानी लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान हंगामा, पुलिस पर पथराव के मामले में मंगलवार को आठ अन्य कांग्रेसी नेताओं की भी समय की मांग को स्वीकार करते हुए जमानत प्रार्थना पत्र की सुनवाई 5 अप्रैल को निश्चित की गई है। तब तक के लिए इन नेताओं की अन्तरिम जमानत स्वीकार कर ली है। इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर को विशेष जज एमपी एमएलए पवन तिवारी ने 5 अप्रैल तक अन्तरिम जमानत दी थी।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी०  एल०  वेंकटेश्वर लू ने बताया कि प्रथम चरण के 8 लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले मतदान में कुल 1,50,65,682 मतदाता हैं, जिसमें 82,24,835 पुरूष, 68,39,833 महिला तथा 1,014 थर्ड जेन्डर के मतदाता शामिल हैं। इस चरण के मतदान के लिये कुल 6,716 मतदान केन्द्र तथा 16,518 मतदेय स्थल बनाये गये हैं।