प्रयागराज में बनेगा जीएसटी राज्य अपीलीय अधिकरण, राज्य सरकार ने केन्द्र को भेजा प्रस्ताव

राज्य सरकार ने जीएसटी राज्य अधिकरण की पीठ इलाहाबाद (प्रयागराज) में स्थापित करने की केन्द्र सरकार को अपनी संस्तुति भेजी है। राज्य सरकार ने हलफनामा दाखिल कर यह जानकारी इलाहाबाद हाईकोर्ट को दी है।

प्रयागराज: राज्य सरकार ने जीएसटी राज्य अधिकरण की पीठ इलाहाबाद (प्रयागराज) में स्थापित करने की केन्द्र सरकार को अपनी संस्तुति भेजी है। राज्य सरकार ने हलफनामा दाखिल कर यह जानकारी इलाहाबाद हाईकोर्ट को दी है। सरकार ने यह भी बताया है कि इलाहाबाद के अलावा प्रदेश के विभिन्न जिलों में 19एरिया पीठें भी गठित की जायेगी। कुल 20 एरिया पीठें गठित होगी।

टार्क फार्मास्यूटिकल प्रा.लि. कंपनी की याचिका की सुनवाई कर रही न्यायमूर्ति भारती सप्रू तथा न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल की खण्डपीठ ने याची अधिवक्ता को राज्य व केन्द्र सरकार के हलफनामे का जवाब दाखिल करने का दो सप्ताह का समय दिया है। सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी। केन्द्र सरकार ने भी हलफनामा दाखिल कर कोर्ट को बताया कि जीएसटी के राष्ट्रीय व राज्य अधिकरण व एरिया बेंच के लिए नियमावली तैयार हो चुकी है जो जीएसटी काउंसिल एवं विधायी विभाग के अनुमोदन पर 29 मार्च को अधिचित कर दिया जायेगा। साथ ही सभी राज्यों से राज्य अधिकरण व एरिया बेंच पर प्रस्ताव मांगे गये हैं जिन पर जीएसटी काउंसिल के अनुमोदन के बाद राज्य सरकारें अधिकरण व एरिया पीठें गठित करने के लिए अधिकृत कर दी जायेंगी।

ये भी पढ़ें…प्रयागराज : हैवानों ने छात्रा के साथ पार कर दी दरिंदगी की हदें

याचिका पर अधिवक्ता निशान्त मिश्रा, राज्य सरकार के अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता निमाई दास, बी.पी.सिंह कछवाह व ए.सी.त्रिपाठी तथा भारत सरकार के सहायक सालीसीटर जनरल ज्ञान प्रकाश व आर.सी.शुक्ला ने पक्ष रखा। इससे पूर्व कोर्ट ने राज्य सरकार को सुप्रीम कोर्ट के मद्रास बार एसोसिएशन केस के फैसले के तहत लखनऊ में अधिकरण स्थापित करने के प्रस्ताव को संशोधित करने का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जहां हाईकोर्ट की प्रधान पीठ होगी, अधिकरण भी वहीं स्थापित किया जायेगा।

कोर्ट के आदेश के अनुक्रम में राज्य सरकार ने इलाहाबाद में राज्य अपीलीय अधिकरण स्थापित करने की संस्तुति भेजी है। राज्य सरकार के इस निर्णय की हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश पाण्डेय, सचिव जे.बी.सिंह, उ.प्र. राज्य परिषद बार एसोसिएशन प्रयागराज के अध्यक्ष हर्ष नारायण शर्मा व महासचिव बी.के.पाण्डेय, प्रयागराज अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष एस.सी.मिश्र, अधिवक्ता समन्वय समिति के अध्यक्ष बी.एन.सिंह, जूनियर लायर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एम.के.तिवारी व सचिव जी.पी.सिंह, पूर्व महाधिवक्ता वी.सी.मिश्रा पूर्व एजीए अरूण कुमार मिश्र ने सराहना की और आभार प्रकट किया है।

ये भी पढ़ें…प्रयागराज या जानवर राज जो नाम पसंद हो वही मान लीजिए, हालात तो यहां यही हैं