×

यूपी : अयोध्या में रामनवमी मेले के लिए हरकत में आया प्रशासन

श्रीराम जन्मोत्सव 5 अप्रैल से शुरू होकर 14 अप्रैल को मुख्य आयोजन के रूप में मनाया जाएगा। लाखों तीर्थयात्री इस दिन मां सरयू की गोद में नहाएंगे। जिसकी तैयारी के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। आज मंडलायुक्त मनोज मिश्र ने पुलिस महानिरीक्षक संजीव गुप्ता के साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में चैत्र रामनवमी मेले की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला प्रशासन अयोध्या रामनवमी मेले के दौरान विशेष निगरानी, आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान रखें।

Rishi
Published on: 25 March 2019 2:27 PM GMT
यूपी : अयोध्या में रामनवमी मेले के लिए हरकत में आया प्रशासन
X

अयोध्या : श्रीराम जन्मोत्सव 5 अप्रैल से शुरू होकर 14 अप्रैल को मुख्य आयोजन के रूप में मनाया जाएगा। लाखों तीर्थयात्री इस दिन मां सरयू की गोद में नहाएंगे। जिसकी तैयारी के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है।

मंडलायुक्त मनोज मिश्र ने पुलिस महानिरीक्षक संजीव गुप्ता के साथ चैत्र रामनवमी मेले की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन अयोध्या रामनवमी मेले के दौरान विशेष निगरानी, आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान रखें।

थर्मोकोल व पालिथिन पर रहेगी रोक

इसके साथ ही पानी, बिजली, साफ-सफाई व दवाई की चुस्त दुरूस्त व्यवस्था पूरे मेले के दौरान सुनिश्चित की जाये। मेले के दौरान पेयजल आपूर्ति, विद्युत आपूर्ति, घाटों पर स्नान हेतु जल की उपलब्धता, सड़को व गलियों की मरम्मत, साफ-सफाई, स्वास्थ्य, खोया-पाया केन्द्र, कन्ट्रोल रूम आदि के संबंध में यथाशीघ्र कार्यवाही पूर्ण किया जाएगा। मेला अवधि के दौरान ट्रैफिक पुलिस, यातायात व पार्किंग से संबंधित विषयों पर विशेष ध्यान रखा जाये। मेला क्षेत्र में थर्मोकोल व पाॅलीथीन पर पूर्णतयः प्रतिबन्ध रहेगा।

यह भी पढ़ें…..अखिलेश का मोदी-योगी पर तंज- गंगा गए गंगा दास, यमुना गए यमुना दास

रोडवेज द्वारा मेले के समय अतिरिक्त बस की व्यवस्था, आस्थाई बस स्टैण्डों की व्यवस्था का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही जिला प्रशासन को अस्थाई विद्युतीकरण, ध्वनि विस्तारण यंत्र, बैरीकेटिंग जल-थल, वाॅच टावर/बैरियर, टेण्ट व्यवस्था, नाव व्यवस्था/गोताखोर, मोटर बोट व अन्य आवश्यक कार्य जाएंगे।

ट्रेनों में स्पेशल कोच की व्यवस्था रहेगी

रेलवे स्टेशन द्वारा स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था, रामघाट हाल्ट रेलवे स्टेशन पर सफाई, पेयजल, प्रकाश, बैरियर आदि की व्यवस्था, मनकापुर फैजाबाद पैसेंजर/सरयू एक्सप्रेस में मेले के दौरान अतिरिक्त कोच तथा अतिरिक्त चक्कर लगवाना तथा यात्रियों के आने-जाने का रास्ते में बेरीकेटिंग होगी।

जलापूर्ति और सीवेज

खाद्य एवं औषधि नियंत्रण विभाग को खाद्य पदार्थों की चेकिंग, गर्मी को देखते हुये जल निगम द्वारा हैण्डपम्पो की मरम्मत आदि, पानी के टैंकर द्वारा जलापूर्ति, सीवर के ढक्कनों की मरम्मत, नागेश्वरनाथ मंदिर के पास सीवर की सफाई एवं स्थाई व्यवस्था। पीडब्लूडी विभाग द्वारा मेला क्षेत्र की आवश्यकतानुसार मरम्मत व दरेशी का कार्य करना होगा।

यह भी पढ़ें……वाणिज्य मंत्रालय:प्रतिबंधित सामान के लिए निर्यात लाइसेंस पाने की आनलाइन सुविधा शुरू

सम्पूर्ण मेले को केज्यूवल्टी फ्री बनायें

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि सरयू नहर खण्ड के घाटों को व्यवस्थित, लाईट को ठीक कराने तथा टूटी सीढ़ियों की लैडिंग को जाली लगाकर बन्द कराना हैं।

सिचाई विभाग को स्नान हेतु जल की उपलब्धता, राम की पैड़ी की सफाई आदि कार्य, नगर निगम साफ-सफाई, हैण्डपम्पो का संचालन, मार्ग प्रकाश व्यवस्था, पेयजल आपूर्ति आदि कार्य कराने हैं।

डीएफओ, मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी को मेला क्षेत्र से आवारा पशुओ को हटाने की व्यवस्था देखनी है।

विद्युत विभाग को अनवरत विद्युत आपूर्ति के लिए कहा गया है।

मेले के दौरान जनपद को विद्युत कटौती से मुक्त रखने, ढीले/लटके तारो को कसवाने एवं मोबाइल ट्रांसफार्मर, सभी विद्युत पोलो की चेकिंग एवं पोल के पास पेड़ की डालियो की कटाई छटाई, कन्ट्रोल रूम की स्थापना को कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग को सफाई कार्य, अस्थाई शौचालय/मूत्रालय का निर्माण, प्राथमिक उपचार केन्द्रो की स्थापना, प्रमुख स्थलो पर एम्बुलेंस व्यवस्था आदि सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

इस मेले में लाखों श्रद्धालु 5 अप्रैल से आना शुरू हो जाएंगे जो अंतिम दिन श्री राम जन्मोत्सव के रूप में सारे मंदिरों में झूला झांकी मंदिरों में श्री राम जन्मोत्सव मनाया जाने की परंपरा को देखेंगे राम नाम जप करते हुए इस कार्यक्रम का समापन करेंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story