×

सोशल मीडिया की हेल्थ टिप्स घातक: इंटरमिटेंट या बेली फैट लॉस डाइट्स हैं फैशन साइकिल, शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह

सोशल मीडिया की हेल्थ टिप्स घातक: डायटीशियन डॉ. पूनम तिवारी ने बताया कि इस तरह के जितने भी वीडियो चल रहे हैं, उसमें बिल्कुल सत्यता नहीं है।

Shashwat Mishra
Published on: 17 Aug 2022 3:02 PM GMT
Before adopting health tips from social media, definitely consult a doctor.
X

डायटीशियन डॉ. पूनम तिवारी: Photo- Newstrack

Lucknow: सोशल मीडिया पर इस वक़्त एक वीडियो काफ़ी प्रचलन में है, जिसमें यह देखा जा सकता है कि कॉफी, नींबू और उबले पानी को एक साथ मिलाकर पीने से मोटापा कम हो जाता है। इस बात में कितनी सत्यता है, इसे जानने के लिए 'न्यूज़ट्रैक' ने डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (Dr. Ram Manohar Lohia Institute of Medical Sciences) की डायटीशियन डॉ. पूनम तिवारी (Dietician Dr. Poonam Tiwari) से बातचीत की, जिन्होंने बताया कि इस तरह के जितने भी वीडियो चल रहे हैं, उसमें बिल्कुल सत्यता नहीं है। सोशल मीडिया से मिले हेल्थ टिप्स (health tips) को अपनाने से पहले डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

'जितना खाएं, उतना बर्न आउट करें'

डॉ. पूनम तिवारी ने बताया कि जितने वीडियो डीटॉक्स वॉटर, बेली फैट लॉस के चल रहे हैं, इसमें बिल्कुल सत्यता नहीं है। इसे बहुत आसानी से समझा जा सकता है, क्योंकि जितना हम खाएंगे, उसे हमें बर्न आउट करना ही पड़ेगा। डॉ. पूनम के मुताबिक, इसका कोई साइंटिफिक प्रमाण भी नहीं है। और, यदि कुछ लोगों को फ़ायदा हुआ, तब भी इसे माना नहीं जा सकता। इसे सत्यापित नहीं किया जा सकता।

नैचुरल हंगर बर्न होने से बढ़ती है पेट की एसिडिटी

डायटीशियन डॉ. पूनम तिवारी के अनुसार, ज़्यादा भूख लगने पर यदि आप कॉफी पी लें, तब आप 4-5 घण्टे कुछ खा-पी नहीं पाएंगे। वहीं, तनाव में रहने वाला व्यक्ति अग़र 2-3 बार कॉफी पी ले, तो उसका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। क्योंकि, नैचुरल हंगर बर्न होने से पेट की एसिडिटी बढ़ जाती है। यानी कुल मिलाकर ये शरीर के लिए हानिकारक ही साबित हुआ।

डॉ. पूनम तिवारी द्वारा बताई गई महत्वपूर्ण बातें:-

● इंटरमिटेंट डाइट या इस तरह की सारी डाइट्स फैशन साइकिल हैं। कुछ दिन रहती हैं, फ़िर चली जाती हैं।

● आप जितना खा रहे हैं, उसे बर्न आउट करना ज़रूरी है। मान लीजिए कि कोई 10 रोटी खा रहा है, तब वह उतनी एक्सरसाइज करे।

● जब भी भूख लगे, कुछ न कुछ ज़रूर खाएं। जैसे- मट्ठा, जूस, बिस्कुट कुछ भी खा लें।

● डिनर जल्दी ले लें। जिससे आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा।

ज़्यादा कॉफी पीना नुकसानदायक

दिन में यदि कोई भी व्यक्ति छः कप से अधिक कॉफी पी रहा है, तो यह उसके लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है। कॉफी के सेवन से डिमेंशिया, पेट सम्बंधित समस्याएं, नींद न आना, थकान, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story