×

CJM कोर्ट में दर्ज हुआ IPS अमिताभ ठाकुर और SO हजरतगंज के खिलाफ मुकदमा

लखनऊ के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में आईजी अमिताभ ठाकुर के साथ-साथ थाना हजरतगंज के प्रभारी निरीक्षक राधारमण सिंह के खिलाफ एक्टिविस्ट उर्वशी शर्मा ने सीआरपीसी की धारा 156(3) का मुकदमा अधिवक्ता त्रिभुवन कुमार गुप्ता के मार्फत दर्ज कराया है।

Rishi
Published on: 19 March 2019 1:55 PM GMT
CJM कोर्ट में दर्ज हुआ IPS अमिताभ ठाकुर और SO हजरतगंज के खिलाफ मुकदमा
X

लखनऊ : लखनऊ के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में आईजी अमिताभ ठाकुर के साथ-साथ थाना हजरतगंज के प्रभारी निरीक्षक राधारमण सिंह के खिलाफ एक्टिविस्ट उर्वशी शर्मा ने सीआरपीसी की धारा 156(3) का मुकदमा अधिवक्ता त्रिभुवन कुमार गुप्ता के मार्फत दर्ज कराया है। त्रिभुवन कुमार ने बताया कि अदालत ने उर्वशी के मुक़दमे को स्वीकार करके थाना हजरतगंज के प्रभारी को आख्या पेश करने का आदेश दिया है और मामले की अगली सुनवाई के लिए आने वाली 2 अप्रैल की तिथि नियत की है।

ये भी देखें :कर्नाटक: धारवाड़ में निर्माणाधीन इमारत गिरी, एक की मौत, 40 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका

त्रिभुवन ने बताया कि मुक़दमे में दर्जनों अभिलेखीय साक्ष्यों के आधार पर अमिताभ ठाकुर पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने उच्च पद पर आसीन लोकसेवक और कानून का जानकार होते हुए भी स्वयं और अपनी पत्नी को प्रशासनिक और विधिक दंड से बचाने के लिए उनकी क्लाइंट उर्वशी शर्मा के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र किया है। उर्वशी की ख्याति को अपहानि पंहुचाने और उर्वशी को क्षति कारित करने के लिए जानते-समझते हुए अशुद्ध और मिथ्या दस्तावेज बनाकर लोकसेवक के समक्ष प्रस्तुत करने का आपराधिक कृत्य किया है।

बकौल त्रिभुवन उर्वशी ने इस सम्बन्ध में थाना हजरतगंज और लखनऊ के एसएसपी को भी अर्जियां दीं थीं। लेकिन, लखनऊ पुलिस आईजी जैसे बड़े अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की हिम्मत नहीं जुटा पाई। इसलिए अब अदालत के मार्फत अमिताभ के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कराने के लिए यह मुकदमा दर्ज कराया गया है।

ये भी देखें :लोकसभा चुनाव : जानिए दमन एंड दीव लोकसभा सीट के बारे में, सिर्फ यहां…

त्रिभुवन ने बताया कि मामले की जडें साल 1999 में अमिताभ की देवरिया के एसपी पद पर तैनाती की अवधि में देवरिया इंडस्ट्रियल एरिया में अमिताभ की पत्नी नूतन ठाकुर द्वारा प्लाट आबंटन कराते समय अपने और अपने पति के लिए विभिन्न क्षद्म नामों का प्रयोग करने के साथ-साथ नूतन इंडस्ट्रीज नाम के प्रतिष्ठान के लिए सीतामढी, बिहार के क्षद्म पते का प्रयोग किये जाने से जुडी हैं।

त्रिभुवन के मुताबिक उर्वशी के मुक़दमे में राधा रमण सिंह,निरीक्षक और थाना प्रभारी, थाना हजरतगंज लखनऊ पर अमिताभ ठाकुर के साथ दुरभि संधि स्थापित करके उर्वशी को क्षति पंहुचाने और अमिताभ ठाकुर को दंड से बचाने के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय शासनादेश संख्या 15011/91/2013-SC/ST-W dated 12-10-15 और उत्तर प्रदेश शासन के गृह (पुलिस) अनुभाग – 3 ने शासनादेश संख्या 1494/छः-पु-3-2007 दिनांक 22-06-2007 के साथ-साथ शासनादेश संख्या 700पी/छः-पु-3-2017-06पी/12 टीसी दिनांक 19-06-2017 के खिलाफ जाकर काम करने का आरोप लगाया गया है और सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिनांक 12-11-13 को ललिता कुमारी बनाम उत्तर प्रदेश

सरकार (2014) 2 एससीसी 1 में दिए गए कानून के तहत आईपीसी की धाराओं में कानूनी कार्यवाही की मांग की गई है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story