×

हाईटेक हुआ इलेक्शन कमीशन:वोटर्स को शिकायत के लिए दिया cVIGAL एप का गिफ्ट

17वीं लोकसभा इलेक्शन को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए इलेक्शन कमीशन पूरी तरफ हाईटेक हो गया है। इलेक्शन कमीशन ने वोटर्स को सशक्त करने के लिए उनके एंड्रायड फोन को बेहतरीन असलहा बनाया है।

Roshni Khan
Published on: 20 March 2019 5:52 AM GMT
हाईटेक हुआ इलेक्शन कमीशन:वोटर्स को शिकायत के लिए दिया cVIGAL एप का गिफ्ट
X

सुलतानपुर: 17वीं लोकसभा इलेक्शन को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए इलेक्शन कमीशन पूरी तरफ हाईटेक हो गया है। इलेक्शन कमीशन ने वोटर्स को सशक्त करने के लिए उनके एंड्रायड फोन को बेहतरीन असलहा बनाया है।

ये भी देखें:आडवाणी-जोशी के कटेंगे टिकट, यूपी के दो दर्जन सांसदों को लगेगा झटका!

वोटर्स अपने एंड्रायड फोन पर प्ले स्टोर पर जाकर सी-बिजिल एप डाउनलोड कर उस पर आचार संहिता के उल्लंघन से लेकर अपनी समस्त शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए बाकयदा कलेक्ट्रेट में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसमें निगरानी एवं उचित कार्यवाही किए जाने के लिये तीन शिफ्टों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

-ऐसे होगा एप का इस्तेमाल

आपको बता दें, कि इलेक्शन कमीशन सी-विजिल एप के माध्यम से वोटर्स द्वारा लाइव वीडियो और फोटो पर शिकायत सुनेगा। जैसे की लोकसभा क्षेत्र में कही पर भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है, वोटर्स अपने एंड्रायड फोन पर इस एप के जरिए वीडियो या फोटो अपलोड कर सकता है।

इसके बाद डेढ़ घंटे के भीतर प्रशासनिक आधिकारी के जरिए फीड बैक लिया जाएगा, यदि अधिकारियों को मिली जानकारी सही पाई गई तो वोटर्स की शिकायत पर आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध एफआईआर दर्ज होगी। इस बाबत एडीएम वित्त एवं राजस्व उमाकांत तिवारी ने हमें बताया कि उक्त एप पर फोटो या वीडियो गैलेरी से सेलेक्ट करके अपलोड नहीं हो सकेगी। इससे लाभ ये होगा के जांच टीम गुमराह होने से बच जायेगी। उन्होंने बताया कि किसी भी फोटो या वीडियो को एप में अपलोड करने के लिए दो मिनट का टाइम मिलेगी यदि इसमें जानकारी अपलोड कर दिया गया तो ठीक अन्यथा शिकायत अपलोड नहीं हो पाएगी।

ये भी देखें:गंगा यात्राः अंतिम दिन वाराणसी में प्रियंका गांधी, शहीदों की याद में होली मिलन कार्यक्रम रद्द

-निगरानी टीम में इन आफिसर्स की लगी ड्यूटी

एप पर आई जानकारी की निगरानी के संदर्भ में एडीएम (वि. एवं रा.)/नोडल अधिकारी सी-बिजिल उमाकान्त त्रिपाठी ने बताया कि सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक, सहायक चकबन्दी अधिकारी, श्याम सुन्दर सिंह (मो. न. 9695865770) को लगाया गया है। दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे तक अरशद जमाल, सहायक चकबन्दी अधिकारी (मो. न. 9519411214) को तैनात किया गया है। और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रामपलट चौरसिया, सहायक चकबन्दी अधिकारी (मो. न. 9598387201) की ड्यूटी तत्काल प्रभाव से लगायी गयी है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story