×

आग की लपटों से जलकर खाक हुआ 22 मकान, ग्रामीणों ने बुझाई आग

गर्मी बढ़ने के साथ ही आग की लपटों का कहर शुरू हो गया है। सोमवार देर शाम सोमईगौढ़ी गड़रियनपुरवा गांव में लगी आग से 22 मकान धू-धू कर जल गए। किसी तरह परिवार के लोगों ने भागकर जान बचाई। लगभग 19 लाख की गृहस्थी आग की भेंट चढ़ी है।

Rishi
Published on: 25 March 2019 3:14 PM GMT
आग की लपटों से जलकर खाक हुआ 22 मकान, ग्रामीणों ने बुझाई आग
X

बहराइच : गर्मी बढ़ने के साथ ही आग की लपटों का कहर शुरू हो गया है। सोमवार देर शाम सोमईगौढ़ी गड़रियनपुरवा गांव में लगी आग से 22 मकान धू-धू कर जल गए। किसी तरह परिवार के लोगों ने भागकर जान बचाई। लगभग 19 लाख की गृहस्थी आग की भेंट चढ़ी है। 22 परिवारों के लगभग 200 लोग खुले आसमान तले गुजर बसर करने को मजबूर हो गए हैं।

सूचना के बावजूद दमकल वाहन नहीं पहुंचा। ऐसे में किसी तरह ग्रामीणों ने आग की लपटों पर काबू पाया। तहसीलदार पुलिस टीम के साथ गांव में पहुंच गए हैं। वहीं अग्निकांड के बाद पीड़ित परिवार के लोग बिलख रहे हैं।

ये भी देखें : मतदाताओं की शीर्ष दस प्राथमिकताओं में सरकार का प्रदर्शन औसत से कम

चिंगारी बनी दावानल

मिहींपुरवा विकास खंड के सोमईगौढ़ी गड़रियनपुरवा गांव में ग्रामीण अपने घरों में मौजूद थे। कुछ लोग चिलचिलाती धूप में खेत से आने के बाद आराम कर रहे थे। इसी दौरान गांव निवासी विजय पाल के घर में अचानक आग लग गई। परिवार के लोगों ने पहले आग की लपटों पर काबू पाने की कोशिश की। लेकिन सफल न होने पर भागकर जान बचाई।

चीख पुकार सुनकर गांव के लोग दौड़े। लेकिन इस दौरान चल रही तेज पछुवा हवा से आग की लपटें तेजी से फैलीं। जिसके चलते लपटों ने पड़ोसी गुड्डू, रमेश, परमेश्वर, राजकुमार, बाबू पाल, बहोरी, मुनेजर, राजेश, चंपा देवी, सदानंद, रामचंदर, हरकराम, रामकेश, रामहरख, राम मनोहर, दुलारा देवी, राधेश्याम आदि के मकान को आागोश में ले लिया।

चीख पुकार मच गई। किसी तरह सभी ने भागकर जान बचाई। तत्काल सूचना थाने पर दी गई। एसडीएम को भी मामले से अवगत कराया गया। इसके बावजूद दमकल वाहन नहीं पहुंच सका। किसी तरह गांव के लोगों ने पंपिंग सेट चलवाकर आग की लपटों पर काबू पाया। लेकिन जिन 22 लोगों के मकान जले हैं, उन घरों में गृहस्थी का एक तिनका भी नहीं बचा है। सबकुछ राख के ढेर में तब्दील हो गया है। अनाज, कपड़ा, बर्तन, नकदी तक जल गया। सिर्फ ग्रामीणों के तन पर जो कपड़ा है, वही शेष है।

अग्निकांड की सूचना पर तहसीलदार केशवप्रसाद, प्रभारी निरीक्षक हेमंत कुमार गौड़, चौकी इंचार्ज अरविंद यादव टीम के साथ मौके पर पहुंचे हैं। तहसीलदार ने बताया कि जनहानि नहीं हुई है। सर्वे किया जा रहा है। इसके बाद मुआवजा दिया जाएगा।

ये भी देखें : बहू को जलाकर मारने की आरोपी सास का आजीवन कारावास रद्द

कोटेदार को भोजन की व्यवस्था के दिए निर्देश

उपजिलाधिकारी बाबूराम ने बताया कि अग्निकांड की सूचना मिली है। राजस्व टीम को मौके पर भेजा गया है। जिन परिवारों के मकान आग में जले हैं। सहायता प्रदान करने के लिए सूची बनवाई जा रही है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत ग्राम पंचायत के कोटेदार व ग्राम प्रधान को अग्निकांड पीड़ितों के भोजन की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story