×

गंगा प्रदूषण मामला: 15 मार्च को गंगा किनारे शहरों में एसटीपी पर होगी सुनवाई

गंगा प्रदूषण मामले की सुनवाई के लिए गठित तीन सदस्यीय पूर्णपीठ के दो न्यायाधीशों ने स्वयं को सुनवाई से लग कर लिया है। नयी पीठ गठित करने के लिए पत्रावली मुख्य न्यायाधीश को प्रेषित कर दी गयी है। कोर्ट ने अगली सुनवाई की तिथि 15 मार्च नियत करते हुए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के मुद्दे पर अगली तिथि पर दोनों पक्षों को अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया है।

Aditya Mishra
Published on: 1 March 2019 2:11 PM GMT
गंगा प्रदूषण मामला: 15 मार्च को गंगा किनारे शहरों में एसटीपी पर होगी सुनवाई
X

प्रयागराज: गंगा प्रदूषण मामले की सुनवाई के लिए गठित तीन सदस्यीय पूर्णपीठ के दो न्यायाधीशों ने स्वयं को सुनवाई से लग कर लिया है। नयी पीठ गठित करने के लिए पत्रावली मुख्य न्यायाधीश को प्रेषित कर दी गयी है। कोर्ट ने अगली सुनवाई की तिथि 15 मार्च नियत करते हुए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के मुद्दे पर अगली तिथि पर दोनों पक्षों को अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें...कुंभ: गंगा के बीच जल क्रीडा करते योगी कैबिनेट के मंत्री, देखें रोचक तस्वीरें

कोर्ट गंगा किनारे के सभी शहरों में एसटीपी लगाने व प्रबंधन करने की सुनवाई करेगी। कोर्ट ने हरिश्चन्द्र रिसर्च इंस्टीट्यूट झूंसी प्रयागराज के भवन निर्माण पर लगी रोक के मामले की भी अगली तिथि पर सुनवाई करेगी। विचाराधीन अन्य मुद्दों, कानपुर के चमड़ा उद्योगों को शिफ्ट करने, गंगा में न्यूनतम जल प्रवाह कायम रखने, गंगा को प्रदूषण मुक्त रख पर्यावरण संरक्षित करने, अधिकतम बाढ़ बिन्दु से पांच सौ मीटर तक निर्माण पर लगी रोक के मुद्दे पर बारीबारी से सुनवाई की जायेगी।

कोर्ट ने एडीएम के अधिवक्ता अनूप त्रिवेदी से सभी विचाराधीन मुद्दों की रिपोर्ट दो हफ्ते में दाखिल करने का समय दिया है। अब मामले की नयी गठित पीठ सुनवाई करेगी।

ये भी पढ़ें...गंगा में डूबते दो भाई को बचाने को नानी और मौसी ने लगा दी छलांग

गंगा प्रदूषण की जनहित याचिका की सुनवाई न्यायमूर्ति विक्रमनाथ, न्यायमूर्ति अश्विनी कुमार मिश्र तथा न्यायमूर्ति अशोक कुमार की पूर्णपीठ ने की तथा याचिका में विचाराधीन विभिन्न मुद्दों की अधिवक्ता वी.सी.श्रीवास्तव, न्यायमित्र अरूण कुमार गुप्ता ने कोर्ट को जानकारी दी।

राज्य सरकार की तरफ से अपर महाधिवक्ता व अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता शशांक शेखर सिंह व सुधांशु श्रीवास्तव एवं भारत सरकार के अधिवक्ता राजेश त्रिपाठी ने पक्ष रखा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से अधिवक्ता डा.हरिनाथ त्रिपाठी, एच.आर.आई. के वरिष्ठ अधिवक्ता एम.सी.चतुर्वेदी व सुनीता शर्मा ने भी पक्ष रखा मामले की सुनवाई 15 मार्च को होगी।

ये भी पढ़े...अमित शाह ने संगम में स्नान कर की गंगा आरती, हनुमान मंदिर में किया पूजा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story