×

हार्टफुल होली' के माध्यम से दिलों को जोड़ने का संदेश

अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखने और दिलों से नफरत समाप्त कर सभी के लिए प्रेम का संचार करने का संकल्प 'हार्टफुल होली' के अवसर पर लिया गया।हार्टफुलनेस मेडिटेशन इंस्टीट्यूट के कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं के युवाओं ने हिस्सा लिया।

Anoop Ojha
Published on: 19 March 2019 3:51 PM GMT
हार्टफुल होली के माध्यम से दिलों को जोड़ने का संदेश
X

लखनऊ: अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखने और दिलों से नफरत समाप्त कर सभी के लिए प्रेम का संचार करने का संकल्प 'हार्टफुल होली' के अवसर पर लिया गया।हार्टफुलनेस मेडिटेशन इंस्टीट्यूट के कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं के युवाओं ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें.....होली: ट्रेनों के ऊपर गोबर फेंकने वालों की अब खैर नहीं, रेलवे ने किया ये विशेष इंतजाम

'हार्टफुल होली' कार्यक्रम का आयोजन हार्टफुलनेस मेडिटेशन इंस्टीट्यूट द्वारा आई.आई.एम. रोड स्थित सेन्टर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं व इंस्टीट्यूट के युवा प्रतिनिधियों ने नि:शुल्क हिस्सा लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के राज्य समन्वयक डॉ. अंशुमाली शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें......19 मार्च:होली व होलिका दहन के एक दिन पहले कैसा रहेगा दिन, जानें राशिफल

कार्यक्रम के प्रारंभ में युवाओं को हार्टफुल ध्यान की प्रारंम्भिक जानकारी दी गयी तथा इसके महत्व के विषय में बताया गया। संस्था के ग्लोबल गाइड कमलेश पटेल के विचारों से उनको अवगत करवाया गया। जिसमें उन्होंने पर्वों के माध्यम से आपसी प्रेमभाव को विकसित करने तथा ध्यान द्वारा सम्पूर्ण मानवता को एकजुट होने का आह्वान किया है।

यह भी पढ़ें.....तस्वीरों में देखिये लखनऊ के नेशनल कॉलेज के छात्रों ने धूमधाम से खेली होली

होली पर्व को पर्यावरण संचेतना के रूप में मनाने के लिए यहां युवाओं ने वृक्षारोपण अभियान में बढ़—चढ़ कर हिस्सा लिया। 'हार्टफुल होली' की थीम पर आकर्षक रंगोली भी प्रतिभागियों ने सृजित की। कई प्रेरक कार्यक्रमों द्वारा युवाओं का ज्ञानवर्धन किया गया और मनोरंजन के लिए म्यूजिक चेयर का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें.....अगर बचना है होली के टोटकों से, तो करें ये आसान से उपाय

हार्टफुलनेस मेडिटेशन इंस्टीट्यूट की स्थानीय प्रभारी शालिनी महरोत्रा ने बताया कि संस्था ने वर्ष 2019 को 'इयर ऑफ़ हार्ट' के रूप में मनाने का निर्णय वैश्विक स्तर पर लिया है। इस पूरे वर्ष 'काइन्डनेस कार्यक्रम' आयोजित किए जाएंगे, जिसमें समाज के हर वर्ग को सम्मिलिति करने का प्रयास किया जाएगा। इस क्रम में नए वर्ष पर 'हैप्पी न्यू यू' कार्यक्रम का आयोजन संस्था द्वारा आयोजित किया गया था, जिसमें राजधानी के कई स्कूल के बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया था। अगले सप्ताह 25 मार्च 2019 को संस्था विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्यों के लिए कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story