×

आगरा में ODOP समिट 28 फरवरी को, उद्यमियों में वितरित होगा ऋण

आगरा में लेदर उत्पाद, कांच उत्पाद, सुगंध उत्पाद एवं हैंडीक्राफ्ट पर आधारित ओडीओपी समिट का आयोजन 26फरवरी को किया जा रहा है। इसमें 15 जनपदों के 67146 उद्यमियों के मध्य 4531.36 करोड़ रुपये का ऋण एवं निःशुल्क टूलकिट का वितरण किया जायेगा। समिट के मुख्य आकर्षण-ऋण वितरण मेगा कैम्प, तकनीकी सत्र, बायर्स सेलर मीट तथा एक जनपद - एक उत्पाद प्रदर्शनी-होंगे।

Anoop Ojha
Published on: 26 Feb 2019 2:17 PM GMT
आगरा में ODOP समिट 28 फरवरी को, उद्यमियों में वितरित होगा ऋण
X

लखनऊ: आगरा में लेदर उत्पाद, कांच उत्पाद, सुगंध उत्पाद एवं हैंडीक्राफ्ट पर आधारित ओडीओपी समिट का आयोजन 26फरवरी को किया जा रहा है। इसमें 15 जनपदों के 67146 उद्यमियों के मध्य 4531.36 करोड़ रुपये का ऋण एवं निःशुल्क टूलकिट का वितरण किया जायेगा। समिट के मुख्य आकर्षण-ऋण वितरण मेगा कैम्प, तकनीकी सत्र, बायर्स सेलर मीट तथा एक जनपद - एक उत्पाद प्रदर्शनी-होंगे।

समिट के माध्यम से लघु उद्यमी व हस्तशिल्पी एक दूसरे के विचारों से अवगत हो सकेेगे और विशेषज्ञों से अत्याधुनिक तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सकेंगे ।

यह भी पढ़ें.....एयर स्ट्राइक के बाद लखनऊ की सड़कों पर जश्न जैसा माहौल, लोग मना रहे हैं खुशियां

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सत्यदेव पचौरी ने मंगलवार को बताया कि आगरा में समिट का आयोजन पूर्वान्ह 11 बजे से सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेन्टर, में होगा। प्रदेश में पारम्परिक उद्योगो को बढ़ावा देने एवं नवीन रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा ’’एक जनपद एक उत्पाद’’ नाम से एक महत्वाकाॅक्षी योजना प्रारम्भ की गयी है। इसको मूर्तरूप देने के लिए राज्य के सभी मण्डलों में ओडीओपी समिट का आयोजन करके लोगों को ऋण एवं निःशुल्क टूलकिट उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आगरा में आयोजित होने वाली ओडीओपी समिट में आगरा सहित फिरोजबाद, सम्भल, जालौन, झांसी, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, कुशीनगर, देवरिया, कानपुर, बांदा, महोबा, हमीरपुर, कन्नौज तथा फतेहपुर जिले शामिल हैं।

यह भी पढ़ें.....एयर स्ट्राइक के बाद यूपी में अलर्ट, इन शहरों में चला चेकिंग अभियान

लघु उद्योग मंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा इस योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट में प्राविधान किया गया है। योजनान्तर्गत प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैण्ड-अप इण्डिया योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत अब तक 7540 करोड़ रुपये का ऋण 78084 लोगों को दिलाकर लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि गत 10 अगस् को लखनऊ में ओडीओपी समिट का आयोजन किया गया, जिसमें विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत 1006.94 करोड़ रुपये के ऋण 4095 लाभार्थियों में वितरित किये गये। इसी कड़ी में लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत चिकनकारी-जरी जरदोजी प्रदर्शनी में 1010.64 करोड़ का ऋण 11755 हस्तशिल्पियों में वितरित किये गये।

यह भी पढ़ें......एयर स्ट्राइक पर बोली अमेठी: मोदी हैं तो मुमकिन है पाकिस्तान की नेस्तनाबूदी

पचौरी ने बताया कि मुरादाबाद में धातु शिल्प थीम पर आयोजित ओ0डी0ओ0पी0 समिट में 1230.21 करोड़ रुपये का ऋण वितरण 7376 लाभार्थियों में किया गया। वाराणसी में फैब्रिक्स, सूत, दरी, कालीन उद्योग पर आधारित समिट में 2105.04 करोड़ रुपये का ऋण वितरण 34431 लाभार्थिंयों में किया गया। इसी प्रकार गोरखपुर में टेराकोटा, पाटरी व खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने लिए वृहद स्तर पर समिट का आयोजन करके 2188 करोड़ रुपये का ऋण वितरण 20427 लाभार्थिंयों में किया गया है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story