×

कांग्रेस उन ताकतों के साथ खड़ी है जो हमारी सेनाओं को मजबूत नहीं होने देना चाहतीं - PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में पहली बार पहुंचे हैं। पीएम मोदी आज रायबरेली में कई प्रॉजेक्ट्स का शिलान्यास करने वाले हैं। पीएम मोदी रायबरेली को 1100 करोड़ की सौगात देने वाले हैं।

Manali Rastogi
Published on: 16 Dec 2018 5:30 AM GMT
कांग्रेस उन ताकतों के साथ खड़ी है जो हमारी सेनाओं को मजबूत नहीं होने देना चाहतीं - PM मोदी
X

रायबरेली: मैं रायबरेली की इस महान और पुण्य भूमि को, यहां के लोगों को नमन करता हूं। गौरवमयी इतिहास से जुड़े इस क्षेत्र के विकास के प्रति केंद्र और उत्तर प्रदेश की सरकार पूरी तरह से समर्पित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यहां 1000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में पहली बार पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा, सड़क, घर, मेडिकल कॉलेज, जैसी वो सारी परियोजनाएं जिनका थोड़ी देर पहले लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है, वो आप सभी के जीवन को सरल और सुगम बनाने में मदद करने वाला है।इन सभी सुविधाओं के लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं।

ये भी पढ़ें…सर्वदलीय बैठक: PM मोदी ने कहा- ‘हर मुद्दे पर करेंगे चर्चा ‘

रेल कोच निर्माण में रेल कोच फैक्ट्री रायबरेली, ग्लोबल हब बनने वाला है

पीए नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए ​कहा यहां आने से पहले मैं पास ही में बनी मॉर्डन कोच फैक्ट्री में था। मैंने उस फैक्ट्री में इस वर्ष बने 900वें डिब्बे को हरी झंडी भी दिखाई।पहले की सरकारों की क्या कार्यसंस्कृति रही है, इसकी गवाह रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री भी है।ये फैक्ट्री 2007 में स्वीकृत हुई थी।2010 में ये फैक्ट्री बनकर तैयार भी हो गई।लेकिन उसके बाद 4 साल तक इस फैक्ट्री में कपूरथला से डिब्बे लेकर उनमें पेंच कसने और पेंट करने का काम हुआ।जो फैक्ट्री नए डिब्बे बनाने के लिए थी, उसे पूरी क्षमता से कभी काम ही नहीं करने दिया गया।

ये भी पढ़ें… रायबरेली से होगा मोदी के मिशन-2019 का शंखनाद

अगर कोच फैक्टरी की क्षमता बढ़ेगी तो यहां के युवाओं के लिए हर तरह के रोजगार बढ़ेंगे।उस दिन के बारे में सोचिए, जब यहां हर रोज 10-12 नए कोच बनने लगेंगे।इस फैक्ट्री की क्षमता का विस्तार, कामगारों, इंजीनियरों, टेक्नीशियनों के लिए भी रोजगार के नए अवसर लेकर आएगा।

लगभग 2 हजार नए कर्मचारियों को हमारी सरकार ने नियुक्त किया

पीएम मोदी ने कहा ,जब पहले की सरकार ने यहां पर रेल कोच फैक्ट्री का निर्माण तय किया था, तो ये तय हुआ था कि 5000 कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। लेकिन स्वीकृति इसके आधे पदों को ही दी गई।इतना ही नहीं, 2014 में हमने ये भी देखा कि यहां की कोच फैक्ट्री में एक भी नई नियुक्ति नहीं हुई थी।अब आज की स्थिति ये है कि लगभग 2 हजार नए कर्मचारियों को हमारी सरकार ने नियुक्त किया है।

आज मुझे ये कहते हुए गौरव का एहसास हो रहा है कि आने वाले समय में रायबरेली, रेल कोच निर्माण के मामले में एक ग्लोबल हब बनने वाला है।

ये भी पढ़ें… विधानसभा चुनाव का गम भुला मोदी-शाह देंगे विरोधियों को मेगा टेंशन

सैनिकों को मैं नमन करता हूं

पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा ,देश के इतिहास में आज का दिन एक और वजह से बहुत विशेष है। 1971 में आज के ही दिन भारत की वीर सेना ने आतंक, अत्याचार और अराजकता की प्रतीक शक्तियों को धूल चटाई थी। इस युद्ध का हिस्सा रहे देशभर के सभी सैनिकों को मैं नमन करता हूं।

कांग्रेस पार्टी पर हमला बोलते हुए पीएम ने कहा , मोदी को उन्हें गाली देनी है, मैं जानता हूं। मोदी पर वो किसी भी तरह एक दाग लगा देना चाहते हैं, ये भी जानता हूं। लेकिन जानना चाहता हूं कि इसके लिए देश को ताक पर क्यों रख दिया गया है? क्यों देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है?

ये भी पढ़ें… राफेल डील : मोदी सरकार को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- कोई संदेह नहीं

आज देश के सामने दो पक्ष हैं। एक पक्ष सरकार का, जो हर तरह से कोशिश कर रही है कि हमारी सेना की ताकत बढ़े। दूसरा पक्ष उन ताकतों का है, जो किसी भी कीमत पर देश को कमजोर करना हैं।देश देख रहा है कि कांग्रेस उन ताकतों के साथ खड़ी है जो हमारी सेनाओं को मजबूत नहीं होने देना चाहतीं।

झूठई लेना, झूठई देना, झूठई भोजन, झूठ चबेना”

प्रधानम़़ंत्री ने कहा, रामचरित मानस में एक चौपाई है।गोस्वामी तुलसीदास जी ने लिखा है कि भगवान राम किसी का व्यक्तित्व समझाते हुए कहते हैं “झूठई लेना, झूठई देना, झूठई भोजन, झूठ चबेना”। यानि कुछ लोग झूठ ही स्वीकार करते हैं, झूठ ही दूसरो को देते हैं,झूठ का ही भोजन करते हैं और झूठ ही चबाते हैं। ऐसे लोगों के लिए देश का रक्षा मंत्रालय भी झूठा है, देश की रक्षा मंत्री भी झूठी हैं,भारतीय वायुसेना के अफसर भी झूठे हैं, फ्रांस की सरकार भी झूठी है, अब तो उन्हें देश की सर्वोच्च अदालत भी झूठी लगने लगी है।

ये भी पढ़ें… पीएम मोदी ने मानी हार, कहा जीत हार जीवन का हिस्सा

सच को ऋंगार की जरूरत नहीं होती और झूठ चाहे जितना भी बोला जाए, उसमें जान नहीं होती।लेकिन हमारे यहां ये भी कहा गया है- “जयेत् सत्येन चानृतम्” यानि झूठ बोलने की प्रवृत्ति पर सत्यवादिता से ही विजय प्राप्त होती है।करगिल युद्ध के बाद हमारी वायुसेना ने आधुनिक विमानों की जरूरत बताई थी। अटल जी की सरकार के बाद कांग्रेस ने 10 साल देश पर राज किया, लेकिन वायुसेना को मजबूत नहीं होने दिया।आखिर क्यों? किसके दबाव में।रक्षा सौदों के मामले में कांग्रेस का इतिहास बोफोर्स घोटाले वाले क्वात्राकी मामा का रहा है। हेलीकॉप्टर घोटाले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को पकड़कर कुछ दिन पहले ही भारत लाया गया है।सभी ने ये देखा है कि कैसे इस आरोपी के बचाने के लिए कांग्रेस ने अपना वकील अदालत में भेज दिया।

मैं कांग्रेस से जानना चाहता हूं कि क्या वो इसलिए भड़की हुई है, झूठ पर झूठ बोल रही है क्योंकि भाजपा सरकार जो रक्षा सौदे कर रही है, उसमें कोई क्वात्रोकी मामा नहीं है, क्रिश्चियन मिशेल नहीं है? क्या इसलिए वो अब न्यायपालिका पर अविश्वास का माहौल पैदा करने में जुट गई है?

हमारे लिए हमेशा दल से बड़ा देश है और हमेशा रहेगा। मैं देश को कहना चाहता हूं कि जब देश की सुरक्षा की बात हो, सेना की जरूरतों की बात हो, सैनिकों के सम्मान की बात हो,एनडीए सरकार सिर्फ एक बात का ध्यान रखती है- राष्ट्रहित, देशहित। यही हमारी परवरिश है, यही हमारे संस्कार हैं।

ये भी पढ़ें…मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी, विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लंदन कोर्ट ने दी मंजूरी

हमने सेना के लिए 50 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट खरीदी

हमारे जवानों की सुरक्षा के प्रति कांग्रेस का क्या रवैया रहा है, ये मैं देश को फिर याद दिलाना चाहता हूं।2009 में भारतीय सेना ने 1 लाख 86 हजार बुलेट प्रूफ जैकेट की मांग की थी। 2009 से लेकर 2014 तक पाँच साल बीत गए, लेकिन सेना के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं खरीदी गई।

केंद्र में हमारी सरकार बनने के बाद 2016 में हमने सेना के लिए 50 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट खरीदी।

मैं देश को ये भी जानकारी देना चाहता हूं कि इस साल अप्रैल में पूरी 1 लाख 86 हजार बुलेट प्रूफ जैकेट का ऑर्डर दिया जा चुका है।

ये जैकेट भारत की ही एक कंपनी बना रही है।

ये भी पढ़ें… इंस्‍टाग्राम पर सबसे आगे पीएम मोदी, फॉलो करते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा लो

MSP पर स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू किया

पीएम मोदी ने कहा,कांग्रेस के पास इस बात का क्या जवाब है कि जब वो दस साल तक सत्ता में रही, तो क्यों उसने स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू नहीं किया? इस बात का जवाब कांग्रेस कभी नहीं देगी और न ही उसका बनाया इकोसिस्टम उससे कभी ये जवाब मांगेगा।एनडीए सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए MSP पर स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू किया। खरीफ और रबी की 22 फसलों पर MSP को सुनिश्चित किया गया है। कांग्रेस का इकोसिस्टम आपको कभी नहीं बताएगा कि सिर्फ इस फैसले से देश के किसानों को 60 हजार करोड़ रुपए मिलना तय हुआ है।



यह भी पढ़ें: इनसे सीखें: 13 साल के किशोर ने अपनी जिन्दगी दांव पर लगा बचा ली महिला की जान

इसके पहले पीएम मोदी ने 900वें कोच और हमसफर कोच को हरी झंडी दिखा दी है। बता दें, एक साल के अंदर ही 1000 कोच की क्षमता वाली फैक्ट्री में 900 कोच बने हैं, जिसको बनाने में 480 करोड़ की लागत आई है। वहीं, रेल मंत्री पीएम पीयूष गोयल ने 2000 कोच बनाने के फैसले पर धन्यवाद दिया है।

इसके साथ ही, वो यहां 58 करोड़ रुपये की लागत से बने रायबरेली-बांदा हाइवे का भी लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी हमसफर रेल कोच को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: सीएम को लेकर ताम्रध्वज साहू और भूपेश में काटें का मुकाबला

इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास मोदी सरकार अपनी फ्लैगशिप स्कीम मेक इन इंडिया की सफलता के उदाहरण के तौर पर करेगी। वहीं, कयास लगाए जा रहे हैं कि मेट्रो, बुलेट ट्रेन कोच के डिब्बे बनाने की सौगात भी रेल कोच फैक्ट्री को मिल सकती है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story