×

प्राचीन मंदिर से अष्टधातु की मूर्तियां चोरी, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है करोड़ों की कीमत

बहराइच जिले के हरदी थाना क्षेत्र के रमपुरवा गांव में प्राचीन राम जानकी मंदिर के चैनल गेट व खिड़की का ताला काटकर अज्ञात चोरों ने तीन बेशकीमती मूर्तियां चुरा ले गए। सुबह पूजा करने पहुंचे मंदिर पुजारी को चोरी की जानकारी हुई।

Dharmendra kumar
Published on: 3 Feb 2019 11:33 AM GMT
प्राचीन मंदिर से अष्टधातु की मूर्तियां चोरी, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है करोड़ों की कीमत
X

बहराइच: बहराइच जिले के हरदी थाना क्षेत्र के रमपुरवा गांव में प्राचीन राम जानकी मंदिर के चैनल गेट व खिड़की का ताला काटकर अज्ञात चोरों ने तीन बेशकीमती मूर्तियां चुरा ले गए। सुबह पूजा करने पहुंचे मंदिर पुजारी को चोरी की जानकारी हुई। देखते ही देखते मंदिर में चोरी की जंगल में आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गई। सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण घटनास्थल पर मौजूद हो गए। सूचना पाकर एसपी ग्रामीण समेत तमाम पुलिसकर्मियों ने घटनास्थल पर पहुंच छानबीन शुरू की। फिंगरप्रिंट टीम ने भी घटनास्थल से नमूने लिए।

यह भी पढ़ें.....अमित शाह ने शुरू किया ये अभियान, कहा- अयोध्या में बनाएंगे भव्य राम मंदिर

हरदी थाना क्षेत्र के रमपुरवा गांव के अवस्थी टोला में 300 वर्ष प्राचीन राम जानकी मंदिर है। मंदिर में भगवान राम, लक्ष्मण, सीता व हनुमान की 300 वर्ष पुरानी अष्टधातु की मूर्तियां थी। ग्रामीणों के मुताबिक सन 1952 में भगवान श्री राम की मूर्ति खंडित हो जाने के बाद भगवान राम की दूसरी धातु की मूर्ति मंगा ली गई थी।

यह भी पढ़ें.....भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर रचा इतिहास, सीरीज पर 4-1 से किया कब्जा

शनिवार की शाम को प्रतिदिन की तरह पुजारी तीरथ राम पाठक पुत्र सन्तोषी पाठक मंदिर में पूजन अर्चन करने के बाद मंदिर के कपाट बंद कर घर को चले गए। मंदिर प्रबंधक कनीराम अवस्थी पुत्र राम बिहारी अवस्थी के अनुसार दिए गए प्रार्थना पत्र के अनुसार मध्य रात्रि के बाद अज्ञात चोरों ने पहले मंदिर के दाहिनी तरफ की एक खिड़की का दरवाजा तोड़ डाला इसके बाद दो चैनल गेट के ताले काट डाले और मंदिर के अंदर दाखिल हो गए। मंदिर के अंदर रखी भगवान लक्ष्मण, सीता व हनुमान की करीब 300 वर्ष पुरानी अष्टधातु की मूर्तियां जिनका वजन तकरीबन 30 से 35 किलोग्राम के बीच था उठा ले गए।

यह भी पढ़ें.....नौकरशाही का अनोखा कीर्तिमान, पहली बार आईएएस 11 से हारी आईपीएस 11 टीम

घटना की जानकारी सुबह छह बजे ग्रामीणों तथा मंदिर प्रबंधक और पुजारी को हुई। सूचना पाकर एसओ हरदी राजेश सिंह, बौंडी आरपी यादव, सीओ महसी शंकर प्रसाद, एएसपी ग्रामीण रविंद्र कुमार सिंह व एसओजी प्रभारी जेएन शुक्ला तथा फिंगरप्रिंट टीम मौके पर पहुंची और छानबीन शुरू की। एएसपी ग्राम रविंद्र कुमार सिंह ने बताया कि टीम गठित की गई है अतिशीघ्र चोरी का खुलासा किया जायेगा। मूर्तियों की अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की कीमत है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story