×

मतदाता जागरूकता के लिए यूपी का ये जिला शुरू करने जा रहा है ये मुहिम

सीडीओ महेंद्र सिंह तमंर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को जानकारी दी कि हमारा पहला मकसद है कि मतदान की पर्सेंटेज बढ़ाने के लिए जनता कः मतदान के लिए जागरूक करना।

Shivakant Shukla
Published on: 12 March 2019 12:25 PM GMT
मतदाता जागरूकता के लिए यूपी का ये जिला शुरू करने जा रहा है ये मुहिम
X

शाहजहांपुर: चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के तारीखों के ऐलान होने के बाद जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक नई मुहिम शुरू करने वाला है।

इसके लिए जिला प्रशासन गांव गांव जाकर जनता को निमंत्रण पत्र बाटेंगा। जिससे कि लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान कर सकें। इस मुहिम की शुरूआत बुधवार से की जाएगी। इसके अलावा महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए उनके लिए महिलाओं के मेहंदी लगाई जाएगी। जिला प्रशासन ने मतदान पर्सेंटेज बढ़ाने के लिए नई मुहिम को शुरू करने जा रहा है।

ये भी पढ़ें— चुनाव आयोग के मनाही के बावजूद राजशेखरन ने कहा- इलेक्शन में उठाएंगे सबरीमाला मुद्दा

सीडीओ महेंद्र सिंह तमंर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को जानकारी दी कि हमारा पहला मकसद है कि मतदान की पर्सेंटेज बढ़ाने के लिए जनता कः मतदान के लिए जागरूक करना। जनता को जागरूक करने के लिए उसका प्रचार कैसे किया जाए। इसके लिए जिला प्रशासन कुछ मुहीम शुरू करने जा रहा है। जिला प्रशासन ने पिछले विधानसभा चुनाव मे उन बूथ की डिटेल ली है। जहां पर मतदान का प्रतिशत काफी कम रहा है। ऐसे 12 बूथ चिह्नित किए गए। उन बूथ के अंतर्गत आने वाले गांवों मे बुधवार से ही जागरूकता और उसका प्रचार शुरू कर दिया जाएगा।

सीडीओ महेंद्र सिंह तंमर का कहना है कि डीएम के मार्ग दर्शन के अनुसार वोटरों को निमंत्रण पत्र बांटने की मुहीम शुरू की जाएगी। उनका कहना है कि जैसे जब कोई शादी होती है। अगर उस शादी का कार्ड न मिले तो लोग शादी मे नही जाते है। ऐसे ही शादी का कार्ड जैसे छपवाया जाता है।

ऐसे ही जिला प्रशासन भी मतदान करने के लिए निमंत्रण पत्र छपवाएगा। इस मुहीम का नोडल आफिसर डीआईओएस को बनाया गया है। उनकी देखरेख मे जिन बूथों पर मतदान का प्रतिशत कम होता है। उन बूथों के अंतर्गत आने वाले मतदाताओं को घर घर जाकर ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए निमंत्रण पत्र दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें— FB एकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन का इस्तेमाल, तो पढ़ें ये खबर

इसके अलावा देखा गया है, मतदान मे महिलाओं की रूची काफी कम रहती है। वह घर से मतदान करने के लिए नही निकलती है। ऐसे मे एक मेंहदी की मुहीम शुरू की है। महिलाओं को वोटर लिस्ट मे अपना नाम ढूंढना होगा और उसके बाद जब वह नाम ढूंढ लेंगी तो उनके हाथ पर जिला प्रशासन की तरफ से फ्री मे मेहंदी लगाई जाएगी।

इन 12 बूथों पर निमंत्रण पत्र की होगी शुरूआत

135 शहर विधानसभा के बूथ नंबर 40 और 88 के अंतर्गत आने वाले इलाके मे जनता को वोट का प्रतिशत बङाने के लिए निमंत्रण पत्र दिया जाएगा। क्योंकि पिछले विधानसभा चुनाव मे इन दो बूथ पर मतदान का प्रतिशत काफी कम रहा था।

136 विधानसभा के बूथ नंबर 392 और 184 पर जनता को निमंत्रण पत्र देकर मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा।

131 विधानसभा के बूथ नंबर 44 और 252 पर निमंत्रण पत्र दिए जाएंगे।

132 विधानसभा के बूथ नंबर 133 और 176 पर निमंत्रण पत्र बांटे जाएंगे।

ये भी पढ़ें— Lok Sabha Chunav: जम्मू-कश्मीर के बारे में वो सब जो आप जानना चाहते हैं

133 विधानसभा के बूथ नंबर 183 और 146 पर जिला प्रशासन जनता को मतदान के लिए निमंत्रण पत्र बाटेंगा।

134 विधानसभा के बूथ नंबर 117 और 118 पर मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए उनके घर जाकर उनको निमंत्रण पत्र बाटेंगे और उनसे कहा जाएगा कि वह मतदान करने जरूर आएं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story